Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो
Advertisement

Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो

Mann Ki Baat Special: पीएम मोदी के मन की बात (Mann Ki Baat) का आज 100वां एपिसोड है. आकाशवाणी के कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने की बीजेपी ने तैयारी की है. पहली बार यूएन हेडक्वॉर्टर में मन की बात कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट होगा. अब मन की बात के बिहाइन्ड द सीन भी सामने आ चुके हैं.

Watch: कैसे होती है PM के 'मन की बात' की तैयारी? सामने आया वीडियो

Mann Ki Baat 100th Episode: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 100वीं बार अपने मन की बात (Mann Ki Baat) करेंगे, जिसका प्रसारण सुबह 11 बजे किया जाएगा. 100वें एपिसोड को ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकार और पार्टी की तरफ से जोरदार तैयारियां की गई हैं. मदरसों में भी मन की बात का सीधा प्रसारण किया जाएगा. देश के अलावा मन की बात का सीधा प्रसारण न्यूयॉर्क स्थित यूएन के मुख्यालय में भी किया जाएगा. इसे लेकर एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि मन की बात को रिकॉर्ड करने से पहले किस तरह की तैयारी की जाती है. मन की बात के लिए शहर-शहर सुनने के लिए इंतजाम किया गया है. बता दें कि पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित हुआ था.

9 साल से बगैर ब्रेक के मन की बात

जान लें कि हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम होता है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो के माध्यम से देशवासियों से मन की बात करते हैं. आज सुबह 11 बजे एक बार ​फिर से प्रधानमंत्री मोदी देशवासियों से मन की बात कार्यक्रम में रूबरू होंगे तो वो क्या बात करेंगे, किन मुद्दों को उठा सकते हैं ये समझने से पहले हम आपको बताते हैं आखिरकार मन की बात से अब तक देश को मिला क्या है और इन कार्यक्रम को सुनने के लिए क्या-क्या तैयारियां की जा रही हैं. पूरे देश में बीजेपी मन की बात के 100वें एपिसोड को मेगा इवेंट बनाने की तैयारी कर रही है. आम लोगों के साथ-साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं में 100वें एपिसोड के लिए जोश नजर आ रहा है.

विदेश में भी गूंजेगी PM के मन की बात

बता दें कि सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी मन की बात कार्यक्रम सुना जाएगा. ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 100वीं कड़ी का संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सीधा प्रसारण होगा. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया कि ऐतिहासिक क्षण के लिए तैयार हो जाइए. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में इसका सीधा प्रसारण होगा. न्यूयॉर्क में रविवार को देर रात डेढ़ बजे प्रसारण होगा. न्यूजर्सी में भी भारतीय अमेरिकी मन की बात सुनेंगे. लंदन में भारतीय उच्चायोग ने कार्यक्रम रखा है. लंदन में सुबह साढ़े 6 बजे मन की बात की स्पेशल स्क्रीनिंग होगी.

युवाओं में मन की बात का क्रेज

आईआईएम रोहतक की ‘मन की बात’ को लेकर स्टडी के मुताबिक, देश के 100 करोड़ लोग कम से कम एक बार मन की बात सुन चुके हैं. 23 करोड़ लोग नियमित रूप से सुनते हैं. 17.6% लोग मन की बात को रेडियो पर सुनते हैं. 44.7% लोग TV पर मन की बात सुनते हैं. 37.6% लोग मोबाइल पर सुनते हैं. युवाओं में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार्यक्रम मन की बात है.

IIM रोहतक का चौंकाने वाला सर्वे

आईआईएम रोहतक का सर्वे देखने वाले लोगों में 62 प्रतिशत लोग 19 से 34 साल की आयु के हैं. युवा पीढ़ी रेडियो से अपने आपको जोड़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देश के अनसंग हीरोज का जिक्र करके उनको लोगों की प्रेरणा बनाया. सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया. फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात के 100 एपिसोड के माध्यम से आज सुबह 11 बजे फिर से देशवासियों से जुड़ने जा रहे हैं. इस एपिसोड को लेकर देश और दुनिया में जो जोश दिखाई दे रहा है उसे देखते हुए लग रहा है मन की बात का शतकीय एपिसोड कई रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news