Chanakya Niti: ये काम करने वाला हर परिवार रहता है खुशहाल! पास नहीं आता दुख
Advertisement

Chanakya Niti: ये काम करने वाला हर परिवार रहता है खुशहाल! पास नहीं आता दुख

Chanakya Niti Shastra: आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने बताया है कि कोई परिवार अगर सुखी रहना चाहता है तो उसके सदस्यों को कुछ आदतों को अपनाना चाहिए. आइए इनके बारे में जानते हैं.

Chanakya Niti: ये काम करने वाला हर परिवार रहता है खुशहाल! पास नहीं आता दुख

Chanakya Niti Tips For Success: आचार्य चाणक्य (Chanakya) ने अपनी चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में जीवन के बहुत सारे पहलुओं के बारे में बताया है. अगर कोई व्यक्ति आचार्य चाणक्य की बातों को मानता है तो कहते हैं कि वह अपनी जिंदगी में सफलता पा लेता है. आचार्य चाणक्य ने ऐसी भी एक चीज के बारे में बताया है जिसको करने वाला परिवार हमेशा सुखी रहता है. दुखों का साया उस परिवार के आसपास भी नहीं आता है. ऐसे घर में सुख-समृद्धि आती है. धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा भी परिवार के सदस्यों पर बनी रहती है. आइए जानते हैं कि आचार्य चाणक्य ने किन आदतों को अपनी जिंदगी में शामिल करने के बारे में बताया है.

गायत्री मंत्र का जाप

अगर कोई गायत्री मंत्र का जाप करता है तो वो और उसका परिवार हमेशा सुखी रहता है. वह ऊर्जावान महसूस करता है. वह अधिक प्रभावशाली बन जाता है. आचार्य चाणक्य ने गायत्री मंत्र को दुनिया का सबसे शक्तिशाली मंत्र बताया है. आचार्य चाणक्य ने कहा कि इसके समान कोई दूसरा मंत्र नहीं है. वहीं, वेदों में गायत्री मंत्र को कामयाबी का फॉर्मूला बताया गया है. जब भी मुश्किल में फंसें, गायत्री मंत्र का जाप करें. इससे समस्या का समाधान होगा.

सेवा से मिलेगा सुख

आचार्य चाणक्य ने कहा है कि दूसरों की सेवा करने से जो सुख मिलता है वह धन या अन्य किसी चीज को पाने से भी नहीं मिलता है. अगर आप किसी इंसान की या बेजुबान जानवर की निस्वार्थ सेवा करते हैं तो जीवन में बहुत सुख मिलता है. जिंदगी में सुख मिलता है.

द्वादशी तिथि पर करें पूजा

द्वादशी तिथि को आचार्य चाणक्य ने बहुत अहम बताया है. एकादशी के व्रत का पारण भी द्वादशी को किया जाता है. अगर कोई द्वादशी तिथि को भगवान विष्णु की आराधना करता है तो वो इंसान जीवन-मृत्यु के बंधन से मुक्त हो जाता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news