Chant Gayatri Mantra: हर समस्‍या को दूर करेगा गायत्री मंत्र का जाप! सही समय पर इतनी बार करें मंत्रोच्चार
Advertisement
trendingNow11501879

Chant Gayatri Mantra: हर समस्‍या को दूर करेगा गायत्री मंत्र का जाप! सही समय पर इतनी बार करें मंत्रोच्चार

Gayatri mantra: हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र का बहुत ही महत्‍व है. ऐसी मान्‍यता है कि जहां इस मंत्र का जाप किया जाता है वहां सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और व्‍यक्ति सभी पापों से मुक्‍त हो जाता है.   

Chant Gayatri Mantra: हर समस्‍या को दूर करेगा गायत्री मंत्र का जाप! सही समय पर इतनी बार करें मंत्रोच्चार

Gayatri mantra chanting rules: हिंदू धर्म में नियमित गायत्री मां की पूजा की जाती है. इसके अलावा कई लोग गायत्री मंत्र का जाप भी करते हैं, लेकिन इस मंत्र का जाप करते समय कई बार छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं जैसे कुछ लोगों को पता ही नहीं होता है कि इसका सही उच्‍चारण क्‍या है? वेद-पुराणों में गायत्री मंत्र का विस्‍तार से उल्‍लेख है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में इस मंत्र का जाप होता है, वहां नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं, तो चलिए जान लीजिए आपको इस मंत्र को कैसे और कितनी बार जाप करना चाहिए.        

सही गायत्री मंत्र जानते हैं आप? 

कई लोग गायत्री मंत्र का जाप तो करते हैं लेकिन वे सही उच्‍चारण नहीं करते हैं. ऐसे मे आपको सही मंत्र के बारे में जानकारी होना चाहिए, तो चलिए एक छोटा सा मंत्र आज आप याद कर लें. सही गायत्री मंत्र यह है. ॐ भूर्भव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्.  

क्‍या आप जानते हैं इसका अर्थ? 

आपने कई बार गायत्री मंत्र का जाप किया होगा, लेकिन शायद ही आप इसका हिंदी अर्थ जानते होंगे, तो चलिए समझ लीजिए. जो जाप आप करते हैं, उसका हिंदी में क्‍या अर्थ होता है? इसका मतलब होता है कि उस सर्वरक्षक प्राणों से प्यारे, सुखस्वरूप, दुःखनाशक, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अन्तः करण में धारण करें और परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करें.

विद्यार्थी कितनी बार करें जाप?  

विद्यार्थियों के लिए गायत्री मंत्र का जाप बहुत ही लाभकारी माना गया है. जो विद्यार्थी रोजाना 108 बार इस मंत्र का जाप करता है, उसे विद्या प्राप्त करने में कोई दिक्‍कत नहीं आती है.

व्यापार और नौकरी में तरक्की होगी

अगर आपको व्‍यापार या नौकरी में असफलताएं मिल रही हैं तो आपको इस मंत्र का जाप करना शुरू कर देना चाहिए. अगर आप रोजाना इस मंत्र का जाप करेंगे तो आपको कई लाभ मिलेंगे. 

संतान की होगी प्राप्ति 

यदि कोई दंपत्ति बहुत दिनों से संतान प्राप्ति की चाह रख रही है फिर भी उन्हें संतान सुख नहीं मिल रहा है, तो दोनों पति-पत्नी को 1 महीने तक सूर्योदय ये पहले 1100 बार संतान की कामना के साथ गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे आपको संतान सुख की जल्‍द ही प्राप्ति होगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news