BajrangBali Puja Rules: हनुमान पूजन के समय महिलाओं के लिए बनाए गए हैं कुछ खास नियम, ध्यान रखना है जरूरी
Advertisement

BajrangBali Puja Rules: हनुमान पूजन के समय महिलाओं के लिए बनाए गए हैं कुछ खास नियम, ध्यान रखना है जरूरी

Astro Tips For Hanuman Puja: हिंदू धर्म में हनुमान जी के लाखों भक्त हैं. कहते हैं कि अगर सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान जी की पूजा की जाए, तो बजरंगबली प्रसन्न होकर उनके सभी दुख दूर करते हैं. जानें महिलाएं के लिए शास्त्रों में किन नियमों के बात की गई है.

 

hanuman ji puja

Bajrangbali Puja Niyam: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते हैं. कहते हैं कि कलयुग में एक मात्र हनुमान जी ही हैं, जो धरती पर लोगों के बीच मौजूद हैं.  सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ उन्हें याद करने पर व्यक्ति को साक्षात दर्शन देते हैं. इतना ही नहीं, उनके सभी दुख-दर्द और संकटों से छुटकारा दिलाते हैं. कहते हैं कि बजरंगबली की पूजा करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप भी हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, जीवन में आ रही समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं, तो उनकी पूजा करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा सिर्फ पुरुष की कर सकते हैं. लेकिन शास्त्रों के अनुसार कुछ नियमों का पालन करके हनुमान जी की पूजा महिलाएं भी कर सकती हैं. आइए जानते हैं इन खास नियमों के बारे में.

हनुमान जी की पूजा करते समय रखें इन बातों का ध्यान

1. मूर्ति को न लगाएं हाथ

शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी ब्रह्मचारी थे इसलिए सिर्फ पुरुष ही उनकी पूजा कर सकते हैं. लेकिन धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अगर महिलाएं भी हनुमान जी की पूजा करना चाहती हैं, तो कर सकती हैं. बस, पूजा करते समय हनुमान जी की मूर्ति को हाथ न लगाएं. हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं. इसलिए बिना हाथ लगाए की गई पूजा का ही सफल मना जाता है.

2. हनुमान जी के आगे न झुकाएं सिर

कलयुग में हनुमान जी ही एक ऐसे देव हैं, जो धरती पर भक्तों के बीच मौजूद हैं. कहते हैं कि हनुमान जी के आगे महिलाओं को सिर नहीं झुकाना चाहिए. ऐसा इसलिए कहा जाता है कि बजरंगबली खुद देवी सीता को मानते थे और उनके आगे सिर झुकाते थे.  वे सभी महिलाओं को मां समान ही मानते हैं. इसलिए वे नहीं चाहते कि कोई भी महिला उनके सामने सिर झुकाए. बजरंगबली की पूजा करते समय दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए. गलती से भी सिर न झुकाएं.  

3. न चढ़ाएं जल और तेल

शास्त्रों में कहा गया है कि हनुमान जी की फोटो पर महिलाओं को जल और तेल अर्पित नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी रुष्ट हो जाते हैं.

Shukrawar ke Totke: शुक्रवार के इन उपायों से चमक जाती है इंसान की किस्मत, खूब बरसता है पैसा!
 

Pitra Dosh Remedies: घर में ये काम करने से पितर होते हैं प्रसन्न, वंशजों को देते हैं भरभर कर आशीर्वाद
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news