पुरुषोत्तम माह में भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु सहित भोलेनाथ को कर देते हैं भयंकर नाराज
Advertisement
trendingNow11793894

पुरुषोत्तम माह में भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु सहित भोलेनाथ को कर देते हैं भयंकर नाराज

Purushotam Month Rules: पुरुषोत्तम माह को अधिक माह के नाम से भी जाना जाता है. 18 जुलाई से पुरुषोत्तम माह की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में इस माह में कुछ कार्यों को न करने की मनाही है.इन बातों का ध्यान न रखने पर भगवान शिव समेत श्री हरि भक्तों से नाराज हो जाते हैं. 

 

purushotam month rules

Purushotam Month Niyam: हिंदू धर्म में हर माह का अपना महत्व बताया गया है. वहीं, हर माह को लेकर शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन नियमों का ध्यान न रखा जाए, तो देवताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. 4 जुलाई से सावन माह की शुरुआत हो चुकी हैं और 18 जुलाई से पुरुषोत्तम माह यानी अधिकमाह की शुरुआत हो गई है.और 16 अगस्त तक अधिकमास रहेगा. 

बता दें कि पुरुषोत्तम माह भगवान विष्णु को समर्पित है. इस माह में विष्णु जी की पूजा-अर्चना और उपासना का खास महत्व बताया गया है. वहीं, सावन भगवान शिव का बेहद प्रिय है. कहते हैं कि इस माह में की गई पूजा-उपासना का फल व्यक्ति को दस गुना ज्यादा मिलता है. ऐसे में पुरुषोत्तम माह को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. कहते हैं कि इस माह में कुछ चीजों को करने से भगवान नाराज हो जाते हैं. सावन और पुरुषोत्तम माह के साथ होने से इस माह में भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा का महत्व बढ़ जाता है. जानें इस दौरान भूलकर भी क्या न करें. 

भूलकर भी न करें ये कार्य 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि पुरुषोत्तम माह में कुछ कार्य भगवान विष्णु को नाराज कर देते हैं. इस माह में शादी, सगाई, गृह प्रवेश, गृह निर्माण,देवी-देवता की प्राण प्रतिष्ठा, नव वधू का प्रवेश, बोरवेल, जलाश्य आदि जैसे शुभ कार्य करने की सख्त मनाही होती है. इस माह में जप, दान, व्रत आदि का खास महत्व बताया गया है. 

जानें इस माह में क्या करें

मान्यता है कि पुरुषोत्तम माह में पूजा-पाठ, ध्यान, भजन-कीर्तन, आदि का खास ध्यान रखें. इन दिनों में यज्ञ, हवन के अलावा, श्री मद् भाग्वत गीता, भाग्वत पुराण, श्री विष्णु पुराण, आदि का श्रवण और पाठन  किया जाना चाहिए. कहते हैं कि ये माह भगवान विष्णु को समर्पित है. ऐसे में विष्णु भगवान के मंत्रों का जाप आपके लिए विशेष लाभकारी सिद्ध होगा. ऐसा कहा जाता है कि इस माह में भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करने वाले भक्तों को श्री हरि स्वंय आशीर्वाद देते हैं. साथ ही, भक्तों को पापों से मुक्ति मिलती है और उनकी सभी इच्छाएं पूर्ण करते हैं. 

पुरुषोत्तम मास का खास मंत्र- मिलेगा अक्षय पुण्य फल...
मंत्र- गोवर्धनधरं वन्दे गोपालं गोपरूपिणम्।
गोकुलोत्सवमीशानं गोविन्दं गोपिकाप्रियम्।।

आखिर क्यों 2025 तक जमकर धन बटोरेंगे सिर्फ ये 3 राशि वाले? धनवान बनने का सपना होगा पूरा, जानें विशेष कारण!
 

18 अगस्त के बाद इन राशि वालों की कभी भी चमक सकती है किस्मत, सोने- चांदी में गोते लगाते आएंगे नजर
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
    

Trending news