Panchak 2023: सोमवार से शुरू हो रहे हैं पंचक, भूलकर भी न करें ये गलतियां; हर तरफ से होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11577738

Panchak 2023: सोमवार से शुरू हो रहे हैं पंचक, भूलकर भी न करें ये गलतियां; हर तरफ से होगा नुकसान

Hindu panchang: फरवरी महीने में 20 तारीख यानी सोमवार से पंचक शुरू हो रहे हैं. पंचक 5 दिन के होते हैं और ये बेहद अशुभ माने जाते हैं. ऐसे में आप भूलकर भी ये गलतियां न करें. वरना आपको चारों तरफ से नुकसान ही उठाना पड़ेगा.    

फाइल फोटो

Panchak February 2023 Dates: हिंदू धर्म में ज्‍योतिष को बहुत ही महत्‍व दिया गया है. इस के हिसाब से ही कई कार्य किए जाते हैं. ऐसे में आपको ध्‍यान रखना चाहिए कि 20 फरवरी, सोमवार से पंचक शुरू हो रहे हैं. पंचक कुल 5 दिनों के होते हैं. इस तरह ये 20 फरवरी 2023 को रात में 1 बजकर 14 मिनट से शुरू होंगे और 24 फरवरी 2023 को सुबह 3 बजकर 44 मिनट तक रहेंगे. आपको यह भी जान लेना चाहिए कि पंचक का मतलब क्‍या होता है. जब चन्द्रमा पूर्वा भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद, घनिष्ठा, शतभिषा और रेवती नक्षत्रों में रहता है तो उसे पंचक कहते हैं. खगोलीय गणना की माने तो इस समय चन्द्रमा कुंभ और मीन राशि में गोचर करता है. ऐसे में नक्षत्रों और चन्द्रमा के संयोग से जो पंचक बनता है. उसे अशुभ माना जाता है. 

राज पंचक के न करें ये काम 

  • अगर आप घर में कुछ काम कराने का सोच रहे हैं तो अभी इस काम से दूरी बना लीजिए क्‍योंकि पंचक काल (Panchak February 2023) में घर की नई छत नहीं बनवाना चाहिए. ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से घर के लोगों के बीच तकरार बढ़ जाती है और इस वजह से धन की भी हानि होती है. परिवार के सदस्‍यों के बीच झगड़ा बढ़ता जाता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि इस अशुभ घड़ी में काम शुरू न करें. 

  • ऐसे में आपको लकड़ी से जुड़े काम भी नहीं करना चाहिए. आपको पंचक के दौरान लकड़ी जलाने, इकट्ठा करने से बचना चाहिए और सूखी घास को भी नहीं जलाना चाहिए. जो लोग ऐसा करते हैं, उनके घर में संकट आता है. 

  • इन 5 दिनों में आपको चारपाई भी नहीं बनवाना चाहिए. इस अशुभ घड़ी में ऐसा करने से आप भविष्‍य में मुश्किल में   पड़ सकते हैं. इस्‍तेमाल करने वाले को गंभीर रोग भी हो सकता है.

  • इन 5 दिनों में आपको दक्षिण की यात्रा करने से भी बचना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि यह दिशा मृत्यु के देवता यम की दिशा होती है. अगर आपको मजबूरी में जाना पड़ रहा है तो दही खाकर ही घर से निकलें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news