Shani Grah 2023 : कुंडली में शनि ग्रह पीड़ित होने पर देते हैं ऐसे परिणाम, इन उपायों से होगा समाधान
Advertisement

Shani Grah 2023 : कुंडली में शनि ग्रह पीड़ित होने पर देते हैं ऐसे परिणाम, इन उपायों से होगा समाधान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार न्याय के देवता और कर्मफल दाता शनि कुंडली में यदि सही स्थान में रहें तो आपके जीवन में शुभ फल देते हैं और जीवन में सब अच्छा-अच्छा रहता है.  यदि शनि देव कुंडली में अपनी चाल बदल लें तो शनि दोष, शनि की साढ़ेसाती या शनि का ढैय्या शुरू हो जाती है औ

शनि दोष दूर करने के उपाय

Shani Grah Kaise Dur Krein: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार न्याय के देवता और कर्मफल दाता शनि कुंडली में यदि सही स्थान में रहें तो आपके जीवन में शुभ फल देते हैं और जीवन में सब अच्छा-अच्छा रहता है.  यदि शनि देव कुंडली में अपनी चाल बदल लें तो शनि दोष, शनि की साढ़ेसाती या शनि का ढैय्या शुरू हो जाती है और बनते हुए काम बिगड़ जाते है. इसके साथ ही जातक पर कोई न कोई समस्याएं बनी रहती है. आइए जानते हैं कि कुंडली में यदि शनि पीड़ित हो तो वह कैसे संकेत देता है और इसको दूर करने के क्या उपाय हैं. 

शनि के अशुभ संकेतः 

- जातक की कुंडली में जब शनि पीड़ित होता है तो वह व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से नुकसान पहुंचाता है. आम तौर से जातक किसी न किसी चोट, एक्सीडेंट, जलना- काटना का शिकार होता है. आर्थिक नुकसान में जातक को आर्थिक समस्याओं, चोरी आदि का सामना करता है. यदि आपके साथ ऐसी परिस्थितियां बन रही है तो यह शनि के अशुभ होने के संकेत हैं. 

- शनि दोष के प्रभाव से जातक आलसी होने लगता है. और काम का बोझ बढ़ने लग जाता है. किसी भी कामों में उसका मन नहीं लगता है. 

- कुंडली में शनि अशुभ संकेत देता है तो जातक बुरी संगत का शिकार होने लग जाता है. गुस्सा ज्यादा आता है. धार्मिक कार्यों में उसका मन नहीं लगता है. 

- शनि के अशुभ प्रभावों से जातक झूठ बोलना शुरू कर देता है और छोटे- मोटे विवादों में फंसने लग जाता है. जिस कारण उसकी छवि खराब होने लग जाती है. 

शनि दोष के अशुभ प्रभावों को दूर करने के उपायः 

- जातक शनि दोष को दूर करने के लिए नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें. माना जाता है हनुमान भक्तों को शनि दोष के प्रभाव से जल्द मुक्ति मिलती है. 

- कुंडली में शनि दोष दूर करने के लिए हर शनिवार को शनिदेव काले तिल के साथ सरसों के तेल अर्पित करें और सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

-शनि दोष को अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए शनिवार के दिन लोहे की वस्तुएं, काली उड़द की दाल, सरसों का तेल, जूते-चप्पलें आदि जरूरतमंदों को दान करें. 

- शनिवार के दिन सुबह या शाम के समय पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें, और सूर्यास्त के बाद सरसों के तेल का दीपक जलाएं. 

- काले कुत्तों को रोटी खिलाने से शनि के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं. 

- मछलियों को नियमित रूप से आटा खिलाएं. इससे जातक की कुंडली से शनिदोष का प्रभाव कम होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें.

Trending news