Shaniwar Ke Upay: इन कामों को आज ही छोड़ दें वरना जिंदगी भर शनि का साया करेगा आपको परेशान
Advertisement
trendingNow11458096

Shaniwar Ke Upay: इन कामों को आज ही छोड़ दें वरना जिंदगी भर शनि का साया करेगा आपको परेशान

Shaniwar Remedies: शनिवार के दिन भूलकर भी इन कामों को न करें वरना जिंदगी भर आपको पछताना पड़ेगा. चाहे आप पर शनि की साढ़े साती और ढैय्या न हो फिर भी ये काम आज ही छोड़ दें.  

Shaniwar Ke Upay: इन कामों को आज ही छोड़ दें वरना जिंदगी भर शनि का साया करेगा आपको परेशान

Saturday Remedies: हिंदू पंचांग के मुताबिक आज शनिवार है और ये दिन शनिदेव को समर्पित रहता है. इन्‍हें कर्मों के देवता कहा जाता है. शनि की दृष्टि से इंसान ही नहीं, बल्कि देवता भी कांपते हैं. ऐसे में शनि की पीड़ा से बचने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. इस दिन रूठे हुए शनिदेव को मनाने के लिए विशेष पूजा (Shanidev Puja) की जाती है. ऐसी मान्यता है कि यदि शनिदेव पूजा-अराधना से प्रसन्न हो जाएं तो आपकी बिगड़ी किस्मत को तुरंत चमका देते हैं. इस दिन शनिदेव के साथ ही हनुमान जी का भी पूजन किया जाता है. आप शनिवार के दिन भूलकर भी इन कामों को न करें, वरना आपकी अच्‍छी खासी जिंदगी भी नरक बन सकती है. 

शनिवार के दिन ये काम भूल कर भी न करें 

  • काले रंग के जूते शनिवार को न खरीदें क्योंकि ऐसा करने से आपको अपने कामों में सफलता की बजाय असफलता का सामना करना पड़ सकता है.

  • शनिवार के दिन शनिदेव को सरसों के तेल का दीपक जलाया जाता है. इसके अलावा आप तेल दान भी कर सकते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गलती से भी सरसों का तेल न खरीदें. ऐसा करने से आपको शारीरिक और आर्थिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं.

  • शनिवार के दिन नमक खरीदना अशुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है​ कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. अगर आपके घर में नमक खत्म होने वाला है तो एक दिन पहले ही नमक खरीद लें. 

  • शनिवार के दिन लोहे या लोहे से बनी चीजों को न खरीदें. इस दिन अगर आप कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो उसे टाल देने में ही आपकी भलाई है क्योंकि इस दिन लोहे की चीजें खरीदने से लाभ नहीं नुकसान होता है.

  • इस दिन आप काली उड़द की दाल या उससे बनी कचौड़ी दान करें. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन काली दाल  न खरीदें. इस तरह आप शनिदेव के प्रकोप से बच जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं​ 

Trending news