Sunset Upay: शाम के समय न करें ये काम, वरना रूठ जाएगी किस्मत; गरीबी आने में नहीं लगेगी देर
Advertisement

Sunset Upay: शाम के समय न करें ये काम, वरना रूठ जाएगी किस्मत; गरीबी आने में नहीं लगेगी देर

Astro Tips for Evning: हिंदू धार्मिक शास्त्रों में शाम के समय यानी कि सूर्यास्त के बाद कुछ कामों को करने को लेकर मनाही है. इन नियमों को नजरअंदाज करने से जीवन में कई तरह की परेशानियों आनी शुरू हो जाती हैं.

sunset rules

Vastu Shastra: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, हर काम को करने को लेकर एक निश्चित समय निर्धारित है. कुछ काम सुबह के समय किए जाते हैं तो कुछ दिन में. वहीं, कुछ शाम और रात के समय किए जाते हैं. इन कामों को अगर निश्चित समय में न किया जाए तो किस्मत साथ देना बंद कर देती है. वहीं, इसे वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में अशुभ माना गया है. शाम के समय यानी कि सूर्यास्त की बात करें तो इस समय कुछ कामों को करने को लेकर मनाही होती है. ऐसे में इन कामों को इस समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर में दरिद्रता छाने की आशंका बने रहती है. 

तुलसी

सूर्यास्त के समय कभी भी तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए. वहीं, इस समय तुलसी को छूना भी अशुभ समझा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  तुलसी को राधा रानी का स्वरूप बताया गया है और वह शाम के समय  लीला करने के लिए जाती हैं. हालांकि, शाम के समय तुलसी जी की आरती कर सकते हैं.

धन

शाम के समय धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए. इस समय न तो किसी को पैसा उधार दें और न हीं उससे लें. धन से जुड़ा कोई भी कार्य शाम की बजाय सुबह के वक्त करना चाहिए. ऐसा न करने से घर में कंगाली दस्तक देने लगती है. शाम के समय घर में झाड़ू-पोछा या साफ-सफाई कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर की बरकत और सुख-समृद्धि चली जाती है. शाम के समय नाखून और बाल काटने से बचना चाहिए और न ही बर्तन धोने चाहिए. ऐसा करने से परिवार की उन्नति रुक जाती है.

दरवाजा

शाम के समय हमेशा घर का मुख्य द्वार खोलकर रखना चाहिए, क्योंकि यह समय मां लक्ष्मी के आगमन का होता है. इस समय अगर दरवाजे बंद रखे जाएं तो मां लक्ष्मी वापस लौट जाती हैं. वहीं, शाम के समय किसी को भी दूध, दही, हल्दी, लहसुन, प्याज और सुई नहीं देना चाहिए. ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है और पारिवारिक सदस्यों के बीच तनाव उत्पन्न होने लगता है.

निद्रा

सूर्यास्त के समय कभी भूलकर भी नहीं सोना चाहिए. इस समय सरस्वती, महालक्ष्मी और महाकाली की ऊर्जा घर के मध्य भाग में आती है और यह समय पूजा का भी होता है. ऐसे में जो इंसान शाम के समय सोता है, उसको इन तीन देवियों के अलावा भगवान का आशीर्वाद भी नहीं मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news