Vastu Tips For Kitchen: किचन में छुपा है घर की सुख-समृद्धि का राज, इन उपायों से बनेगी बात
Advertisement
trendingNow11669222

Vastu Tips For Kitchen: किचन में छुपा है घर की सुख-समृद्धि का राज, इन उपायों से बनेगी बात

Vastu Shastra in Hindi:  वास्तु शास्त्र में रसोई घर (Vastu Tips for Kitchen) सफलता और भाग्य का मुख्य केंद्र माना गया है.  इस वजह से रसोई से जुड़ी छोटी सी भी चूक आपको दरिद्रता की ओर ले जा सकती है.

 

वास्तु के अनुसार ऐसा होना चाहिए रसोई घर

Vastu Dosh ke Upay : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व माना गया है. मान्यता है कि अगर आपके घर का वास्तु ठीक है तो आपको सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है, साथ ही घर में खुशहाली का माहौल बना रहता है. वास्तु शास्त्र में रसोई घर (Vastu Tips for Kitchen) सफलता और भाग्य का मुख्य केंद्र माना गया है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि रसोई में ही मां अन्नपूर्णा का वास होता है. इस वजह से रसोई से जुड़ी छोटी सी भी चूक आपको दरिद्रता की ओर ले जाती है. वास्तु शास्त्र में बताए गए कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसा करने से न केवल घर का दुष्प्रभाव खत्म होता है, बल्कि परिवार में सुख-समृद्धि की बढ़ोतरी होगी. आइए जानते हैं रसोई घर से जुड़े वास्तु के कुछ विशेष नियम. 

वास्तु के इन नियमों का रसोई घर में करें पालन 

- किचन में खाना बनाते सम यआपका मुख पूर्व दिशा में हो. इससे स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और इस बात का भी ध्यान रखें कि चूल्हे का मूंह उत्तर दिशा में न हो.

-  हम जानते हैं कि रसोई घर में माता अन्नपूर्णा का वास होता है। ऐसे में खाना बनाने वाले स्थान की साफ-सफाई हमेशा रखें. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

- रसोई में जितना कम हो सकें उतना काले रंग का इस्तेमाल करें,  वास्तु शास्त्र में काले रंग को नकारात्मक उर्जा का प्रतीक माना जाता है. इसलिए किचन के कपबोर्ड या स्लैब का रंग हल्के रंग का रखें। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर रहती है.

- वास्तु के अनुसार, रसोई घर में कभी भी झाड़ू न रखें. ऐसा करने से नकारात्मक उर्जा हावी हो जाती है और पारिवारिक जीवन में समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news