सोशल मीडिया में वायरल हो रहा 350 रुपए का नया नोट, क्या है हकीकत?

नोटबंदी के बाद रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए गए. इसके बाद RBI ने नगदी की किल्लत दूर करने के लिए 200 रुपए और 50 रुपए का भी नया नोट जारी किया.

सोशल मीडिया में वायरल हो रहा 350 रुपए का नया नोट, क्या है हकीकत?

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए गए. इसके बाद RBI ने नगदी की किल्लत दूर करने के लिए 200 रुपए और 50 रुपए का भी नया नोट जारी किया. पिछले दिनों खबर आई थी की सरकार दिसंबर में 1000 रुपए का नया नोट जारी करेगी. हालांकि अभी तक इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. इस बीच सोशल मीडिया पर 350 रुपए का नया नोट वायरल हो रहा है. हो सकता है 350 रुपए के नए नोट का वीडियो और तस्वीर आपके पास भी व्हाट्सएप पर आया हो. ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या सरकार 350 रुपए का नोट लेकर आ रही है.

पिछले कुछ दिनों से फेसबुक और व्हाट्सएप पर 350 रुपए के नोट की तस्वीर वायरल हो रही है. मैसेज में दावा किया गया है कि आबीआई जल्द ही 350 का नया नोट जारी करेगा. तस्वीर में नोट लाल रंग का दिखाई दे रहा है. इस बारे में पड़ताल करने पर सामने आया कि यह तस्वीर मॉर्फ्ड है यानी इसे फर्जी तरीके से बनाया गया है. हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि इसे किसने बनाया है.

यह भी पढ़ें : मारुति की नई SUV JIMNY की तस्वीरें हुईं लीक, इस कार से होगा मुकाबला

हालांकि लोग बिना सच्चाई को जाने इस मैसेज को अपने दोस्तों और परिजन को फारवर्ड कर रहे हैं. यदि आपके पास भी ऐसा कोई संदेश आता है तो इन भ्रामक मैसेज पर ध्यान न दें. कुछ मैसेज में 20 रुपए का नया नोट जारी होने का दावा किया गया है. 20 रुपए वाले नोट का रंग 50 रुपए के नोट जैसा है. इसके अलावा आरबीआई ने पिछले दिनों पहले से मौजूद 50 और 500 रुपए के नोट को नए सिरे से डिजाइन कर जारी किया था.

350 rupee, 350 rupee note, 20 rupee new note, rbi, रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया, सोशल मीडिया

आरबीआई की तरफ से 350 रुपए के नोट को जारी करने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. न ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नोट की तस्वीर के बारे में आरबीआई ने कोई आधिकारिक बयान दिया है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.