दुनियाभर में फंसे भारतीयों के वतन वापसी की मुहिम तेज, वंदे भारत मिशन में ये देश होंगे शामिल

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि 1 अगस्त, 2020 से अब वंदे भारत मिशन का पांचवां चरण शुरू हो रहा है. फिलहाल चौथे चरण में वापस आए नागरिकों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है. 

दुनियाभर में फंसे भारतीयों के वतन वापसी की मुहिम तेज, वंदे भारत मिशन में ये देश होंगे शामिल
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी और लॉकडाउन के दौरान दूसरे देशों में फंसे भारतीय नागिरकों को स्वदेश वापस लाने के लिए केंद्र सरकार ने एयर इंडिया (Air India) के साथ मिलकर 'वंदे भारत मिशन' की शुरुआत की थी. रविवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया कि मिशन के तहत 6 मई, 2020 से अब तक अलग-अलग देशों में फंसे करीब 8 लाख 14 हजार से अधिक फंसे हुए भारतीय को स्वदेश वापस लाया जा चुका है. 

पुरी ने ट्वीट कर कहा कि 2 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को 53 देशों की उड़ानों से भारत लाया गया है. उन्होंने बताया कि 1 अगस्त, 2020 से अब वंदे भारत मिशन का पांचवां चरण शुरू हो रहा है. फिलहाल चौथे चरण में वापस आए नागरिकों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है. 

पुरी ने कहा कि अभियान के पांचवें चरण में हम, US, कनाडा, कतर, ओमान, UAE, सिंगापुर, UK, फ्रैंकफर्ट, पेरिस, सऊदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलीपींस जैसे देशों से और अधिक मिलकर काम करेंगे. जैसे हमने पहले किया था, इस चरण की प्रगति के रूप में और गंतव्य और उड़ानें जोड़ी जाएंगी.

टिकट बुकिंग के बारे में विवरण एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और अन्य एयरलाइंस द्वारा शीघ्र ही साझा किया जाएगा.

ये भी देखें-