7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए डबल बोनांजा, DA हाइक के साथ म‍िली यह खुशखबरी; मह‍िलाओं को भी तोहफा
Advertisement

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए डबल बोनांजा, DA हाइक के साथ म‍िली यह खुशखबरी; मह‍िलाओं को भी तोहफा

7th Pay Commission Latest News: डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने से 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है.

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए डबल बोनांजा, DA हाइक के साथ म‍िली यह खुशखबरी; मह‍िलाओं को भी तोहफा

DA Hike in Himachal Pradesh: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए एक बार फ‍िर से बड़ी खुशखबरी आ रही है. ह‍िमाचल प्रदेश सरकार ने मौजूदा कर्मचार‍ियों को डबल खुशखबरी दी है. राज्‍य सरकार ने सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए पुरानी पेंशन बहाल करने के साथ ही महंगाई भत्‍ता (DA Hike) भी बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. सरकार की तरफ से डीए हाइक का ऐलान क‍िये जाने से 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. हिमाचल सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. अब पहले के 31 प्रत‍िशत के मुकाबले 34 प्रतिशत डीए मिलेगा.

सरकारी खजाने पर पड़ेगा 500 करोड़ का बोझ

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार 3% डीए हाइक से हिमाचल प्रदेश सरकार के खजाने पर करीब 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इसके अलावा, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जून 2023 से 18 साल से अधिक की उम्र वाली स्पीति की 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने का भी ऐलान क‍िया. आपको बता दें सरकार की तरफ से साल में दो बार डीए (DA) और डीआर (DR) में बढ़ोतरी की जाती है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को और महंगाई राहत पेंशनर्स (DR) को दी जाती है.

1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा
दूसरी तरफ ह‍िमाचल सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को बहाल करने का नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर द‍िया है. इससे राज्य सरकार के 1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. इन कर्मचार‍ियों को नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) के तहत कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा. राज्य के मुख्य सचिव ने ओपीएस (OPS) लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है. आपको बता दें व‍िधानसभा चुनाव 2022 के दौरान पुरानी पेंशन (OPS) की बहाली को लेकर कांग्रेस ने वादा क‍िया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news