7th Pay Commission: यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता के प्रस्ताव को मिली मंजूरी
Advertisement
trendingNow1972025

7th Pay Commission: यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 11 फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: DA Hike: उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बड़ी खुशखबरी है. योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई से 11 फीसद की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि 11 प्रतिशत वृद्धि के बाद कर्मचारियों का डीए 28 फीसद हो जाएगा. राज्य के लगभग 16 लाख राज्य कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को इसका फायदा मिलेगा. अगस्त के बढ़े डीए का भुगतान सितंबर के वेतन के साथ होगा.

  1. यूपी में 28 फीसद की दर से डीए के भुगतान का आदेश 
  2. आदेश आज ही जारी होने की उम्मीद 
  3. राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के तर्ज पर

आदेश आज ही जारी होने की उम्मीद

लंबे समय से राज्य कर्मचारी वेतन और पेंशनर अपनी पेंशन बढ़ने का इंतजार कर रहे हैं. कर्मचारियों को अभी 17 फीसद की दर से डीए का भुगतान हो रहा है. 11 फीसद वृद्धि के बाद कर्मचारियों का डीए 28 फीसद हो जाएगा. पिछले दिनों मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान किये जाने का एलान किया था.

ये भी पढ़ें- सिंगल जोत वाली जमीन पर हैं कई किसान परिवारों के नाम, जानें किसे मिलेगा पीएम किसान का फायदा

राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के तर्ज पर 

कोरोना संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को शासनादेश जारी कर रोक लगा दी थी. इस वजह से राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को दिये जाने वाले डीए और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया है.

28 फीसद की दर से डीए के भुगतान का आदेश

पिछले महीने केंद्र सरकार ने बढ़ी दर से डीए-डीआर के भुगतान पर लगी रोक हटाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से 28 फीसद की दर से डीए के भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया है. इसी आधार पर राज्य कर्मचारी भी पहली जुलाई से ही 28 फीसद की दर से डीए पाने का इंतजार कर रहे हैं. अब मंगलवार को वित्त विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news