7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की शुरुआत, 30 जून तक जमा करना होगा Self Appraisal

7th Pay Commission Updates: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने और प्रमोशन का वक्त आ गया है. यानी कर्मचारियों के Appraisal की गाड़ी अब चल पड़ी है. कर्मचारियों को अपना self-appraisal 30 जून तक अपने रिपोर्टिंग ऑफिसर को सौंपना है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की शुरुआत, 30 जून तक जमा करना होगा Self Appraisal
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने और प्रमोशन का वक्त आ गया है. यानी कर्मचारियों के Appraisal की गाड़ी अब चल पड़ी है. कर्मचारियों को अपना self-appraisal 30 जून तक अपने रिपोर्टिंग ऑफिसर को सौंपना है. 1 जुलाई से DA बढ़ने की खुशी के बाद अब अप्रेजल की शुरुआत कर्मचारियों के लिए डबल गुड न्यूज लेकर आई है. 

Appraisal के लिए ऑनलाइन विंडो लॉन्च

EPFO की ओर से Annual Performance Assessment Report (APAR) मॉड्यूल का HR-Soft ऑनलाइन विंडो लॉन्‍च कर दिया गया है. ये विंडो Group A, Group B और Group C के कर्मचारियों के लिए खुला है. इस विंडो में जाकर सभी केंद्रीय कर्मचारियों अपना रीव्यू और रिपोर्ट दाखिल करना होगा. 31 दिसंबर तक यह अप्रेजल की प्रक्रिया पूरी करनी है. 

ये भी पढ़ें- Corona की दूसरी लहर में 1 करोड़ से ज्यादा लोग हुए बेरोजगार, नई नौकरी मिलने में लग जाएगा एक साल!

दो बार टाला गया था Appraisal  

इसके पहले कोरोना वायरस की वजह से वित्त वर्ष 2020-21 का सालाना अप्रैजल आगे टाल दिया गया था. डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग (DoPT) ने 14 अप्रैल 2021 को इस बारे में एक आदेश जारी किया था, जिसके मुताबिक CSS, CSSS और CSCS कैडर के Group A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट (APAR) जमा करने की तारीख 31 दिसंबर 2021 तक आगे बढ़ा दी गई है. आदेश के मुताबिक जो लोग 28 फरवरी 2021 को रिटायर हो चुके हैं, उनको भी इसका फायदा मिलेगा. हालांकि इसके पहले भी वित्त वर्ष 2019-20 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के APAR को आगे बढ़ा दिया गया था, तब इसे मार्च 2021 तक टाला गया था. जबकि इसको पूरा करने की तारीख 31 दिसंबर 2020 थी. 

Appraisal की विंडो खुली

सिविल अकाउंट्स ब्रदरहुड AG यूपी के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक APAR का विंडो अब खुल गया है. यह एरियर के तौर पर जिस तारीख से ड्यू होगा, उस दिन से ही मिलेगा. पेंशनर्स को लेकर भी यही है कि जो लोग रिटायर हो रहे हैं, उनको प्रोविजनल पेंशन दी जा रही है. किसी सरकारी कर्मचारी के रिटायर होने पर उसे प्रोविजिनल पेंशन मिलती है. यह पेंशन उसकी अंतिम सैलरी के हिसाब से बनती है. हालांकि वास्‍तविक पेंशन और प्रोविजनल पेंशन में ज्यादा अंतर नहीं होता है

31 दिसंबर तक पूरी करनी होगी प्रक्रिया

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग के आदेश के मुताबिक 31 मई 2021 तक खाली फॉर्म को बांटने/APAR को जेनरेट करने का काम पूरा करना था. इसके बाद 30 जून तक कर्मचारियों को सेल्फ अप्रैजल को रिपोर्ट अधिकारी को सौंपना है. इसके बाद ये रीव्यू ऑफिसर के पास जाएगा और तमाम प्रक्रियाओं से होते हुए 31 दिसंबर तक यह अप्रेजल की प्रक्रिया पूरी करनी है. 

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहक हो जाएं अलर्ट, 30 जून तक नहीं किया ये काम तो लेन-देन में हो जाएगी दिक्कत, जुर्माना भी लगेगा

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.