7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी पर आया बड़ा अपडेट, सरकार ने कही ये बात

7th Pay Commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने को लेकर सरकार ने अपना रुख साफ कर दिया है. सरकार ने बताया है कि वो बेसिक सैलरी पर क्या करने वाली है. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी पर आया बड़ा अपडेट, सरकार ने कही ये बात
7th Pay Commission

नई दिल्ली: 7th Pay Commission Latest News Today: लंबे समय से इंतजार कर रहे कर्मचारियों और पेंशनर्स (Central Govt Employees and Pensioners) को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) मिलने लगा है. केंद्रीय कर्मचारियों को को एक मोर्चे पर निराशा हाथ लगी है. दरअसल, सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी बढ़ाने पर विचार से इनकार कर दिया है. यानी अब कर्मचारियों की मंथली बेसिक सैलरी में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

Basic Pay बढ़ाने पर विचार नहीं 

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने एक सवाल के लिखित जवाब में बताया कि केंद्र सरकार ऐसी किसी भी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है. उन्होंने ये भी कहा कि 2.57 का फिटमेंट फैक्टर सभी कैटेगरी के कर्मचारियों के लिए समान रूप से केवल 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर रिवाइज्ड पे स्ट्रक्चर में वेतन निर्धारण के उद्देश्य से लागू किया गया था.

ये  भी पढ़ें- किसान योजना में अब सालाना किस्‍त के साथ मिलेगी 5000 रु की मंथली Pension, फटाफट उठाएं लाभ

वित्त राज्य मंत्री से सवाल पूछा गया था कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फिटमेंट फैक्टर के अनुसार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की बहाली के बाद क्या केंद्र सरकार अब कर्मचारियों का मंथली बेसिक पे बढ़ाने पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है.

अब 31 परसेंट हो जाएगा DA

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 17 परसेंट DA मिल रहा था. 1 जुलाई 2021 से इसे बढ़ाकर 28 परसेंट किया जा चुका है. जनवरी 2020 में DA 4 परसेंट बढ़ा था, फिर जून 2020 में 3 परसेंट बढ़ा और जनवरी 2021 में यह 4 परसेंट बढ़ा है. अब इन तीनों किस्तों का भुगतान होना है. लेकिन, कर्मचारियों को अभी जून 2021 के महंगाई भत्ते के डाटा का भी इंतजार है.

यह डाटा जल्द जारी किया जा सकता है. AICPI के आंकड़ों की मानें तो 7th Pay Commission के तहत जून 2021 में महंगाई भत्ते में 3 परसेंट का इजाफा होने जा रहा है. अगर ऐसा होता है तो कुल DA बढ़कर 31 फीसदी पहुंच जाएगा. 31 परसेंट का भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ होगा.

ये भी पढ़ें- 1 तारीख से सैलरी और बैंक में जमा पैसे के नियमों में होगा बदलाव! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

VIDEO-

DA के साथ HRA भी बढ़ा

इतना ही नहीं, सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि नियमों के मुताबिक HRA इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि, महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो गया है. इसलिए केंद्र सरकार ने हाउस रेंट अलाउंस को भी बढ़ाकर 27 परसेंट तक कर दिया है.

दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर ने 7 जुलाई 2017 को एक आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जब महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा हो जाएगा. तो हाउस HRA को रिवाइज किया जाएगा. 1 जुलाई से डियरनेस अलाउंस बढ़कर 28 परसेंट हो चुका है, इसलिए HRA को भी रिवाइज करना जरूरी है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.