7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, अगले महीने अकाउंट में आएगी मोटी रकम
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, अगले महीने अकाउंट में आएगी मोटी रकम

7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों अगस्‍त के अंत या स‍ितंबर के शुरू में एक साथ तीन तोहफे म‍िल सकते हैं. डीए हाइक के साथ ही डीए के एर‍ियर पर भी फैसला होने की पूरी उम्‍मीद है. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्‍ले-बल्‍ले, अगले महीने अकाउंट में आएगी मोटी रकम

7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए स‍ितंबर का महीना एक साथ तीन खुशखबरी लेकर आने वाला है. केंद्रीय कर्मचार‍ियों को अगस्‍त-स‍ितंबर में तीन तोहफे म‍िलने वाले हैं. इनकी घोषणा होने पर कर्मचार‍ियों के अकाउंट में मोटी रकम आएगी. पहली खुशखबरी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर है, सरकार की तरफ से स‍ितंबर के पहले हफ्ते में महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत वृद्ध‍ि का ऐलान क‍िए जाने की उम्‍मीद है. दूसरा DA एरियर पर सरकार से चल रही बातचीत पर फैसला आ सकता है. तीसरा तोहफा प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ा है जिसके तहत पीएफ खाते में ब्याज के पैसे स‍ितंबर के अंत तक आ सकते हैं.

फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता!
जून का एआईसीपीआई इंडेक्‍स 129.2 प्‍वाइंट पर आने के बार 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता बढ़ने का रास्‍ता साफ हो गया है. कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने पर यह बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो जाएगा. फरवरी के बाद AICPI इंडेक्स में उछाल आया है. जून में आंकड़े के अनुसार यह बढ़कर 129 के पार चला गया. महंगाई भत्‍ते पर सरकार स‍ितंबर के पहले हफ्ते में घोषणा कर सकती है, जो क‍ि 1 जुलाई से प्रभावी होगा. कर्मचार‍ियों की स‍ितंबर की सैलरी के साथ डीए का एर‍ियर भी आएगा.

डीए एरियर पर भी फैसला
18 महीने के पेंडिंग एरियर का मामला प्रधानमंत्री मोदी तक पहुंच गया है. इस पर भी जल्द फैसला आने की उम्‍मीद है. केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से उम्मीद है कि जल्दी ही 18 महीने का बकाया महंगाई भत्ता उन्हें मिल जाएगा. आपको बता दें वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी के कारण मई 2020 में DA बढ़ोतरी को 30 जून 2021 तक के लिए रोक दिया था.

PF के ब्याज का पैसा मिलेगा
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 7 करोड़ से ज्यादा सब्‍सक्राइबर्स को खाते में ब्‍याज आने की खुशखबरी भी म‍िल सकती है. स‍ितंबर में पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर आने की उम्‍मीद है. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार पीएफ पर ब्‍याज की गणना हो चुकी है. इस बार 8.1 प्रत‍िशत की दर से पीएफ का ब्याज खाते में आएगा.

अपनी तस्वीर के साथ अपने प्रियजनों को दीजिए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ

Trending news