अडाणी समूह पश्चिम बंगाल में 750 करोड़ का निवेश करेगा

उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले अडाणी समूह ने बुधवार को कहा कि वह पश्चिम बंगाल के हल्दिया में कंपनी की खाद्य तेल रिफाइनरी की क्षमता को दोगुना करने के लिए 750 करोड़ रुपए का निवेश करेगा.

अडाणी समूह पश्चिम बंगाल में 750 करोड़ का निवेश करेगा

कोलकाता : उद्योगपति गौतम अडाणी की अगुवाई वाले अडाणी समूह ने बुधवार को कहा कि वह पश्चिम बंगाल के हल्दिया में कंपनी की खाद्य तेल रिफाइनरी की क्षमता को दोगुना करने के लिए 750 करोड़ रुपए का निवेश करेगा. यहां बंगाल वैश्विक व्यावसायिक शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) के दूसरे और अंतिम दिन समूह के प्रणव अडाणी ने बंदरगाह, कृषि और बिजली क्षेत्रों में निवेश करने की दिलचस्पी दिखाई.

हल्दिया रिफाइनरी की क्षमता होगी दोगुनी
अडाणी ने कहा कि अगले पांच वर्षों में हल्दिया स्थित खाद्य तेल रिफाइनरी की क्षमता 1600 टन प्रतिदिन से बढ़कर दोगुना करने के लिए 750 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. पैकेजिंग को भी 1200 टन से बढ़ाकर 1800 टन किया जाएगा. बिजली क्षेत्र को लेकर अडाणी ने कहा कि वे पारेषण और अक्षय ऊर्जा में अपनी विशेषज्ञता की पेशकश करने के इच्छुक हैं. गौरतलब है कि कारोबारी सम्मेलन के पहले दिन पश्चिम बंगाल को देश के दिग्गज उद्योगपतियों से 17,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं.

यह भी पढ़ें : मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, इस राज्य में करेंगे 5,000 करोड़ का निवेश

अंबानी करेंगे 5,000 करोड़ का निवेश
आपको बता दें कि इससे पहले मुकेश अंबानी भी पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ रुपए का निवेश करने का ऐलान कर चुके हैं. यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएगा. कोलकाता में आयोजित दो दिवसीय 'बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन' में अंबानी ने कहा था कि यह निवेश अगले तीन साल में होगा. राज्य में मोबाइल फोन और सेट टॉप बॉक्स के विनिर्माण के जरिए इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को भी प्रोत्साहित किया जाएगा.

अंबानी ने कहा था कि आरआईएल राज्य में दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश कर चुका है. हालांकि, उसने पहले इसके लिए 4,500 करोड़ रुपए निवेश करने की प्रतिबद्घता जताई थी. अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य में अनुकूल कारोबारी माहौल से यह संभव हुआ है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें