Adani Group: अडानी ग्रुप के 6 स्‍व‍िस खातों में 2600 करोड़ फ्रीज! हिंडनबर्ग के आरोपों को बेबुन‍ियादी बताया
Advertisement
trendingNow12427752

Adani Group: अडानी ग्रुप के 6 स्‍व‍िस खातों में 2600 करोड़ फ्रीज! हिंडनबर्ग के आरोपों को बेबुन‍ियादी बताया

Hindenburg Report: 24 जनवरी 2023 को ह‍िंडनबर्ग की तरफ से अडानी ग्रुप के ख‍िलाफ जारी पहली र‍िपोर्ट से भी पहले ही शुरू हो गई. ह‍िंडनबर्ग की तरफ से क‍िये गए ताजा दावे में अडानी ग्रुप ने बयान जारी कर ऐसे क‍िसी भी आरोप को पूरी तरह न‍िराधार बताया है.

Adani Group: अडानी ग्रुप के 6 स्‍व‍िस खातों में 2600 करोड़ फ्रीज! हिंडनबर्ग के आरोपों को बेबुन‍ियादी बताया

Adani Hindenburg Saga: अमेरिका बेस्‍ड एक्टिविस्ट शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अडानी ग्रुप पर फ‍िर से हमला बोला है. इस बार हिंडनबर्ग ने स्विस मीडिया आउटलेट गोथम सिटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा क‍िया क‍ि स्विस अधिकारियों ने अडानी ग्रुप के खिलाफ जांच के हिस्से के रूप में कई स्विस बैंक खातों में जमा 310 म‍िल‍ियन डॉलर (2600 करोड़ रुपये) फ्रीज कर द‍िये हैं. जी न्‍यूज इस तरह की क‍िसी भी र‍िपोर्ट की पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. इस दावे को लेकर हिंडनबर्ग ने देर रात एक्‍स पर पोस्‍ट क‍िया है.

जनवरी 2023 में जारी की थी पहली र‍िपोर्ट

गोथम सिटी की रिपोर्ट के अनुसार, स्विस अधिकारी 2021 से ही अडानी ग्रुप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग और स‍िक्‍योर‍िटी फ्रॉड की जांच कर रहे हैं. यह जांच 24 जनवरी 2023 को ह‍िंडनबर्ग की तरफ से अडानी ग्रुप के ख‍िलाफ जारी पहली र‍िपोर्ट से भी पहले ही शुरू हो गई. हिंडनबर्ग रिसर्च ने जनवरी 2023 को अपनी पहली रिपोर्ट 'Adani Group: How The World’s 3rd Richest Man Is Pulling The Largest Con In Corporate History' जारी की थी. गोथम सिटी की रिपोर्ट ने स्विस फेडरल क्रिमिनल कोर्ट (FCC) के फैसले का हवाला दिया है.

एलआईसी ने IRCTC में बढ़ाया स्‍टेक, 1.61 करोड़ शेयर खरीदकर इतनी हो गई ह‍िस्‍सेदारी

 

इस तरह की खबरें बिल्कुल बेबुनियाद
हालांक‍ि अडानी ग्रुप ने मीड‍िया में बयान जारी कर ऐसे क‍िसी भी आरोप को पूरी तरह गलत और न‍िराधार बताया है. ताजा मामला सामने आने के बाद अडानी ग्रुप ने कहा है कि उनके खिलाफ स्विट्जरलैंड की किसी अदालत में कोई मामला नहीं चल रहा है. उन्होंने यह भी कहा है कि स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने उनके किसी भी बैंक खाते को फ्रीज नहीं क‍िया है. अडानी ग्रुप ने इन खबरों को गलत बताया है और कहा है कि इस तरह की खबरें बिल्कुल बेबुनियाद हैं.

प्रतिष्ठा और मार्केट वैल्‍यू को नुकसान पहुंचाने का प्रयास
अडानी ग्रुप की तरफ से द‍िये गए बयान में कहा गया क‍ि हम बिना किसी हिचकिचाहट के कह सकते हैं कि यह एक ही समूह की तरफ से हमारे ग्रुप की प्रतिष्ठा और मार्केट वैल्‍यू को क्षति पहुंचाने का प्रयास है. अडानी ग्रुप के बयान में कहा गया 'इसके अलावा, कथित आदेश में भी, स्विस अदालत ने हमारी ग्रुप कंपन‍ियों का उल्लेख नहीं किया है. न ही हमें किसी ऐसे अधिकारी या नियामक निकाय से स्पष्टीकरण या जानकारी के लिए कोई अनुरोध प्राप्त हुआ है.

हिंडनबर्ग ने SEBI चीफ की चुप्‍पी पर उठाए सवाल, इवेंट में जाने का प्रोग्राम भी क‍िया रद्द

छह स्विस बैंकों में जमा क‍िये गए थे 310 म‍िल‍ियन डॉलर
हिंडनबर्ग ने न्‍यूज रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अडानी का प्रतिनिधित्व करने वाले एक व्यक्ति ने ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स / मॉरीशस और बरमूडा में स्थित अपारदर्शी फंड में निवेश किया. इनसे में सभी लगभग विशेष रूप से अडानी के शेयरों के मालिक थे. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि फ्रंटमैन के 310 मिलियन डॉलर से अधिक छह स्विस बैंकों में रखे गए थे, ज‍िनको अभी फ्रीज कर दिया गया है. इससे पहले 10 अगस्‍त को हिंडनबर्ग ने सेबी चीफ माधबी पुरी बुच और अडानी ग्रुप के कारोबारी र‍िश्‍तों का दावा क‍िया है. अब एक महीने बाद ह‍िंडनबर्ग ने ग्रुप पर फ‍िर से हमला क‍िया है.

Trending news