Add On Credit Card: परिवार को मिलेगा फायदा, इस क्रेडिट कार्ड के जरिए फैमिली आसानी से कर पाएगी शॉपिंग
Advertisement

Add On Credit Card: परिवार को मिलेगा फायदा, इस क्रेडिट कार्ड के जरिए फैमिली आसानी से कर पाएगी शॉपिंग

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लोगों के बीच काफी बढ़ता जा रहा है. इस कार्ड से लोगों को कई प्रकार के फायदे भी मिलते हैं. वहीं अगर लोगों के पास ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड है तो इससे उनके परिवार को भी काफी फायदा पहुंचता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Add On Credit Card: परिवार को मिलेगा फायदा, इस क्रेडिट कार्ड के जरिए फैमिली आसानी से कर पाएगी शॉपिंग

Credit Card Benefits: अगर आपका ट्रैक रिकॉर्ड बहुत साफ-सुथरा है तो अधिकांश बैंक आपको हाई क्रेडिट सीमा और अतिरिक्त सुविधाओं के साथ ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड की पेशकश भी कर सकते हैं. ऐड-ऑन कार्ड एक द्वितीयक कार्ड की तरह होता है. इन कार्ड का उपयोग आपके पति/पत्नी, बच्चे और यहां तक कि माता-पिता और भाई-बहन भी कर सकते हैं. जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको अपनी आय और अच्छे क्रेडिट स्कोर सहित अपनी पात्रता स्थापित करनी होगी और दस्तावेज देने होते हैं. हालांकि जब ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के लिए जाते हैं तो इनकी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि बैंकों के पास पहले से ही आपके प्राथमिक क्रेडिट कार्ड विवरण होते हैं.

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड

ऐड-ऑन कार्ड प्राथमिक क्रेडिट कार्ड के बदले जारी किए जाते हैं, इसलिए ऐड-ऑन के माध्यम से किए गए सभी लेनदेन का बिल पहले वाले क्रेडिट कार्ड धारक को ही भेजा जाता है और उसे बिल का भुगतान करना होगा. ऐड-ऑन कार्ड उन परिवार के सदस्यों के लिए सुविधाजनक हो सकते हैं, जिन्हें रोजमर्रा के खर्चों या आपात स्थिति के लिए नकदी के बिना भुगतान विधि की आवश्यकता होती है.

fallback

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

क्रेडिट कार्ड के बिल पेमेंट हिस्ट्री के आधार पर, ऋणदाता आपको आपके पहले कार्ड पर ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड देता है. कार्डधारक के पास अपने पहले क्रेडिट कार्ड से जुड़े ऐड-ऑन कार्ड के उपयोग को ट्रैक करने का विकल्प होता है. हालांकि अगर ऐड-ऑन कार्डधारक साझा क्रेडिट सीमा के एक महत्वपूर्ण हिस्से का उपयोग करता है, तो यह आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. मौजूदा क्रेडिट कार्डधारक ऐड-ऑन कार्ड के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन अनुरोध कर सकता है.

फीस

आमतौर पर कुछ निश्चित शुल्क होते हैं जिनका भुगतान आपको ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के लिए करना होगा. यह बैंक और आपके जरिए आवेदन किए गए कार्ड के प्रकार के आधार पर 100 रुपये से 1000 रुपये के बीच हो सकता है. हालांकि, आजकल क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता ग्राहकों को लुभाने के लिए ऐड-ऑन कार्ड फ्री प्रदान करते हैं.

लाभ एवं विशेषताएं

यह संभव है कि आपके ऐड-ऑन कार्ड की क्रेडिट सीमा आपके प्राथमिक कार्ड की तुलना में कम हो. हालांकि, कभी-कभी ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड अपडेट किए जा सकते हैं और एक सीमा तक पहुंचने पर आपको अधिक लाभ प्रदान कर सकते हैं. आप अधिक रिवॉर्ड पॉइंट और लाभ भी अर्जित कर सकते हैं, बशर्ते आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर करें.

परिवार के लिए फायदेमंद

इस प्रकार के कार्ड आपके परिवार को आपका प्राथमिक कार्ड दिए बिना खरीदारी करने में मदद कर सकते हैं. वे ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड से ही खरीदारी कर सकते हैं. यदि आपके परिवार के सदस्य, विशेष रूप से बच्चे, 18 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और स्वतंत्र रूप से खरीदारी करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं, तो आप उनके लिए ऐड-ऑन जारी कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करता है कि आपको हर समय सभी स्थानों पर नहीं रहना पड़ेगा, जिससे आपका बहुत सारा समय और ऊर्जा बच जाएगी.

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड का एक लाभ यह है कि आपके परिवार के सदस्यों में जिम्मेदार उपयोग की भावना विकसित होती है जो उन्हें भविष्य में प्राथमिक कार्ड धारक बनने के लिए तैयार होने में मदद करती है. उनमें इस बात की समझ विकसित होती है कि एक सीमा के भीतर वित्तीय रूप से अनुशासित कैसे रहा जाए. ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड तब मददगार होते हैं जब एक ही समय में अलग-अलग जगहों पर खर्च करना होता है. प्राथमिक कार्ड धारक के लिए यह सलाह दी जाती है कि वह अधिक खर्च से बचने के लिए जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग सुनिश्चित करे.

Trending news