Diwali Bonus: योगी सरकार का कर्मचार‍ियों को डबल बोनांजा, सैलरी में DA हाइक के साथ यह पैसा भी म‍िलेगा
Advertisement

Diwali Bonus: योगी सरकार का कर्मचार‍ियों को डबल बोनांजा, सैलरी में DA हाइक के साथ यह पैसा भी म‍िलेगा

Salary Hike: डीए बढ़ाने से राज्‍य सरकार पर 300 करोड़ रुपये का अत‍िर‍िक्‍त बोझ बढ़ जाएगा. अराजपत्र‍ित कर्मचार‍ियों को बोनस केंद्र की तरफ से तय दर के आधार पर द‍िया जाता है.

Diwali Bonus: योगी सरकार का कर्मचार‍ियों को डबल बोनांजा, सैलरी में DA हाइक के साथ यह पैसा भी म‍िलेगा

7th Pay Commission DA Hike: द‍िवाली से पहले यूपी की योगी सरकार राज्‍य के करीब 14 लाख कर्मचार‍ियों को खुश करने का पूरा प्‍लान तैयार कर चुकी है. हाल में सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों के डीए / डीआर में 4 प्रत‍िशत का इजाफा करने का ऐलान क‍िया गया था. अब सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को एक और तोहफा देने की तैयारी की जा रही है. सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार द‍िवाली के मौके पर सरकार की तरफ से डबल बोनांजा देने है. दशहरे के बाद सच‍िवालय खुलने के बाद बोनस और महंगाई भत्‍ते की फाइल को तैयार क‍िया जाएगा.

नई दर से महंगाई भत्‍ता द‍िया जाएगा

मुख्‍यमंत्री की संस्‍तुत‍ि के बाद अराजपत्र‍ित कर्मचार‍ियों को बोनस और राज्‍य कर्मचार‍ियों व श‍िक्षकों को नई दर से महंगाई भत्‍ता द‍िया जाएगा. द‍िवाली से पहले ही बोनस द‍िये जाने की तैयारी पर भी काम चल रहा है. डीए बढ़ाने से राज्‍य सरकार पर 300 करोड़ रुपये का अत‍िर‍िक्‍त बोझ बढ़ जाएगा. अराजपत्र‍ित कर्मचार‍ियों को बोनस केंद्र की तरफ से तय दर के आधार पर द‍िया जाता है. इसके मुताब‍िक कर्मचार‍ियों को अध‍िकतम 7000 रुपये का बोनस द‍िया जाएगा. इससे राज्‍य सरकार का 1000 करोड़ से ज्‍यादा का खर्च बढ़ेगा.

सरकार के 7 लाख पेंशनर्स को भी फायदा
इससे पहले योगी कैब‍िनेट की तरफ से 4 प्रत‍िशत डीए / डीआर बढ़ाने के ल‍िए मंजूरी दी गई. डीए / डीआर की बढ़ी हुई राश‍ि कर्मचार‍ियों को 1 जुलाई से दी जाएगी. इसका फायदा कर्मचार‍ियों के अलावा राज्‍य सरकार के 7 लाख पेंशनर्स को भी म‍िलेगा. द‍िवाली से पहले अक्‍टूबर की सैलरी में यह पैसा आने की उम्‍मीद है. इस ह‍िसाब से सरकार अक्‍टूबर की बढ़ी हुई सैलरी के साथ तीन महीने का एर‍ियर देगी. मौजूदा समय में कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से डीए द‍िया जा रहा है, जो क‍ि बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा.

आपको बता दें सरकार की तरफ से साल में दो बार डीए हाइक की घोषणा की जाती है. पहला डीए हाइक हर साल 1 जनवरी से और दूसरा 1 जुलाई से लागू क‍िया जाता है. मोदी कैब‍िनेट ने भी 49 लाख कर्मचार‍ियों और 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स के ल‍िए 4 प्रत‍िशत डीए / डीआर बढ़ाने का फैसला क‍िया है.

Trending news