close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान की वजह से Air India को रोजाना 6 करोड़ का नुकसान, अब तक 300 करोड़ का घाटा

26 फरवरी को भारत ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारतीय एयरलाइंस के लिए बंद कर दिया था.

पाकिस्तान की वजह से Air India को रोजाना 6 करोड़ का नुकसान, अब तक 300 करोड़ का घाटा
नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत होती है.

नई दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया. इस घटना के बाद दोनों देश के बीच रिश्तों में तनाव काफी बढ़ गया था. बाद में पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय एयरलाइन्स के हवाई जहाजों के घुसने पर रोक लगा दी, जिसकी वजह से नई दिल्ली से यूरोप, खाड़ी क्षेत्र और अमेरिका जाने की दूरी बढ़ गई. दूरी बढ़ने की वजह से Air India को फरवरी के आखिरी दिनों से लेकर अब तक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि व उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. राष्ट्रीय विमानन सेवा कंपनी ने इस नुकसान की भरपाई के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से संपर्क किया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "एयर इंडिया ने इस संबंध में हमें सूचित किया है. सभी संबंधित पक्षों के साथ इस पर विचार किया जा रहा है." पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते हैं. वहीं, यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं, जिससे वित्तीय नुकसान होता है. 

पुलवामा हमले के जिम्मेदार जैश आतंकियों को 45 दिन के भीतर सेना ने चुन-चुनकर किया ढेर

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है, जिससे नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा संचालित करने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई हैं. अमेरिकी विमान सेवा कंपनी यूनाइटेड ने दिल्ली-नेवार्क की उड़ान अस्थाई रूप से रद्द कर दी है और हालात पर उसकी नजर है. 

अगर आप Air India से यात्रा कर रहे हैं तो घर से निकलने से पहले कर लें यह काम

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए विमान संचालन एयरलाइन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण उड़ानों की दिशा में परिवर्तन को लेकर अबतक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

(इनपुट-आईएएनएस)