अगर आप Air India से यात्रा कर रहे हैं तो घर से निकलने से पहले कर लें यह काम

चेक इन से जुड़े सॉफ्टवेयर में खामी के कारण शनिवार को भी 149 विमान देर से उड़ान भर पाई थी.

अगर आप Air India से यात्रा कर रहे हैं तो घर से निकलने से पहले कर लें यह काम
एअर इंडिया समूह रोजाना करीब 674 उड़ानों का परिचालन करता है.

नई दिल्ली: एअर इंडिया (Air India) के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर अब भी बरकरार है और एअरलाइन ने कहा है कि रविवार को 137 उड़ानों के आगमन-प्रस्थान में देरी होगी. एअरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार को इन 137 उड़ानों में औसतन 197 मिनट की देरी होगी. विश्वभर के हजारों यात्रियों को शनिवार सुबह बुरे अनुभव का सामना करना पड़ा था जब एअरलाइन के पीएसएस सॉफ्टवेयर ने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से सुबह साढ़े तीन बजे से पौने नौ बजे तक काम करना बंद कर दिया था. यह सॉफ्टवेयर चेक-इन, बैगेज एवं आरक्षण संबंधी कार्यों का हिसाब रखता है.

प्रवक्ता ने बताया कि सॉफ्टवेयर के पांच घंटे तक खराब रहने की वजह से शनिवार को 149 उड़ानों में देरी हुई. रविवार को इसके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “प्रथम खंड में देरी के कारण, 137 उड़ानों में 197 मिनट (औसत) का विलंब है.” पहले खंड में एक बार किसी विमान के समय में देरी होती है तो दूसरे एवं तीसरे खंड में भी उसमें देरी होना तय होता है. 

एअर इंडिया की फ्लाइट हो सकती हैं दो घंटे लेट, चेक कर लें टाइम

आम तौर पर एक विमान एक दिन में एक खंड से दूसरे खंड में जाता है. उदाहरण के लिए अगर दिल्ली-मुंबई एक खंड है तो मुंबई-बेंगलुरु दूसरा खंड और बेंगलुरु-चेन्नई तीसरा खंड है.  एअर इंडिया समूह रोजाना करीब 674 उड़ानों का परिचालन करता है. इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एअर और एअर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं.