भारत में हेलीकाप्टर निर्माण को एयरबस-महिंद्रा में समझौता
Advertisement
trendingNow1262604

भारत में हेलीकाप्टर निर्माण को एयरबस-महिंद्रा में समझौता

यूरोपीय कंपनी एयरबस व महिंद्रा समूह ने एक साझा कंपनी बनाने के लिए गठजोड़ किया है। प्रस्तावित साझा कंपनी भारतीय सशस्त्र सेनाओं के लिए हेलीकाप्टर बनाएगी।

नई दिल्ली : यूरोपीय कंपनी एयरबस व महिंद्रा समूह ने एक साझा कंपनी बनाने के लिए गठजोड़ किया है। प्रस्तावित साझा कंपनी भारतीय सशस्त्र सेनाओं के लिए हेलीकाप्टर बनाएगी।

दोनों कंपनियों ने एक बयान में आज कहा कि एयरबस हेलीकाप्टर्स व महिंद्रा डिफेंस के बीच प्रस्तावित संयुक्त उद्यम ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत ‘पहला निजी भारतीय हेलीकाप्टर विनिर्माता’ बनना चाहेगा। यह उप्रकम आने वाले महीनों में स्थापित होगा और देश की सेना जरूरतों के लिए हेलीकाप्टर बनाएगा।

कंपनियों के बयान में कहा गया है कि दोनों कंपनियां अब संयुक्त उद्यम के गठन को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत करेगी। यह उप्रकम भारत के सैन्य हेलीकाप्टर टेंडरों के लिए मुख्य अनुबंधक के रूप में काम करेगा।

बयान के अनुसार इस उप्रकम से सैकडों हाइटेक रोजगार सृजित होंगे और इससे अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के भारत आने की राह खुलेगी। महिंद्रा डिफेंस महिंद्रा ग्रुप की कंपनी है जबकि एयरबस हेलीकाप्टर्स एयरबस समूह की इकाई है।

Trending news