महंगी होगी फ्लाइट की टिकट? Iran-Israel में टेंशन का जेब पर पड़ेगा असर
Advertisement
trendingNow12204473

महंगी होगी फ्लाइट की टिकट? Iran-Israel में टेंशन का जेब पर पड़ेगा असर

Iran-Israel Tension: ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव का पूरी दुनिया पर असर देखने को मिल रहा है. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते जहां एअर इंडिया ने तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं, वहीं अन्य एयरलाइंस ने ईरानी हवाई क्षेत्र से हटकर दूसरा रूट तैयार किया है.

महंगी होगी फ्लाइट की टिकट? Iran-Israel में टेंशन का जेब पर पड़ेगा असर

Iran-Israel Tension: ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव का पूरी दुनिया पर असर देखने को मिल रहा है. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के चलते जहां एअर इंडिया ने तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित कर दी हैं, वहीं अन्य एयरलाइंस ने ईरानी हवाई क्षेत्र से हटकर दूसरा रूट तैयार किया है. जिसके चलते लागत पर असर होगा और फ्लाइट्स के किराये में भी बढ़ोतरी हो सकती है.

लंबा रास्ता लेना पड़ रहा..

एअर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो और कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस ईरानी हवाई क्षेत्र से बच रही हैं और पश्चिम एशिया की अपनी उड़ानों के लिए वैकल्पिक मार्ग चुन रही हैं. भारतीय उड्डयन कंपनी के एक विमान पायलट ने को बताया कि वैकल्पिक मार्ग से उड़ान का समय बढ़ गया है. पायलट ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर संशोधित उड़ान मार्गों के साथ, कुछ उड़ानों का समय लगभग आधे घंटे तक बढ़ गया है. 

हवाई किराए में हो सकती है बढ़ोतरी

ऐसे परिदृश्य के परिणामस्वरूप परिचालन लागत में वृद्धि होगी, ईंधन का उपयोग बढ़ेगा और ड्यूटी समय सीमा के कारण अधिक चालक दल के सदस्यों को उड़ानों में शामिल करना पड़ सकता है. पायलट ने यह भी कहा कि खर्चों में बढ़ोतरी का बोझ यात्रियों पर भी डाला जा सकता है, जिसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय हवाई किराए में बढ़ोतरी हो सकती है. 

एअर इंडिया का बड़ा फैसला

ईरान और इजराइल में बढ़ते तनाव के बीच, एअर इंडिया ने रविवार को दिल्ली से तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया. एअर इंडिया दिल्ली और इजराइल के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है. टाटा समूह के स्वामित्व वाली कंपनी ने लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद तीन मार्च को तेल अवीव के लिए सेवाएं बहाल की थीं. 

ईरानी हवाई क्षेत्र से बच रहीं कंपनियां..

एअर इंडिया और विस्तारा ने पश्चिम एशिया के विभिन्न स्थानों की अपनी उड़ानों के लिए वैकल्पिक उड़ान मार्ग का विकल्प चुना है. मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इंडिगो भी ईरानी हवाई क्षेत्र से बच रही है. इंडिगो तुर्की एयरलाइंस से पट्टे पर लिए गए विमानों के साथ इस्तांबुल के लिए उड़ानें संचालित करती है. 

भारत सरकार ने क्या कहा?

एअर इंडिया ने शनिवार को कहा कि वह पश्चिम एशिया की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और उसके विमान भारत से आने-जाने के लिए वैकल्पिक उड़ान मार्गों पर परिचालन करेंगे. शनिवार को विस्तारा ने कहा कि वह पश्चिम एशिया की स्थिति के कारण कुछ उड़ानों के उड़ान मार्ग में बदलाव कर रही है. इजराइल पर ईरान द्वारा ड्रोन और मिसाइल हमला किये जाने के बाद भारत ने रविवार को कहा कि वह दोनों देशों के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news