Ajay Banga 2 जून से संभालेंगे World Bank की कमान, जो बाइडेन ने इस भारतीय शख्स के नाम का किया था ऐलान
Advertisement

Ajay Banga 2 जून से संभालेंगे World Bank की कमान, जो बाइडेन ने इस भारतीय शख्स के नाम का किया था ऐलान

World Bank President: वर्ल्ड बैंक (World Bank) के नए अध्यक्ष के रूप में भारतीय मूल के अजय बंगा का कार्यकाल 2 जून 2023 से शुरू हो जाएगा. वर्ल्ड बैंक ने एक प्रेस रिलीज में इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है. विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने अजय बंगा को पांच साल के लिए अध्यक्ष चुना है.

Ajay Banga 2 जून से संभालेंगे World Bank की कमान, जो बाइडेन ने इस भारतीय शख्स के नाम का किया था ऐलान

Ajay Banga World Bank President: वर्ल्ड बैंक (World Bank) के नए अध्यक्ष के रूप में भारतीय मूल के अजय बंगा का कार्यकाल 2 जून 2023 से शुरू हो जाएगा. वर्ल्ड बैंक ने एक प्रेस रिलीज में इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है. विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने अजय बंगा को पांच साल के लिए अध्यक्ष चुना है. मास्टरकार्ड इंक के पूर्व प्रमुख बंगा इस समय जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं. इसके पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने उनके नाम को नॉमिनेट किया था.

भारतीय मूल के पहले व्यक्ति संभालेंगे IMF की कमान
Ajay Banga दुनिया के शीर्ष वित्तीय संस्थानों- विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) में से किसी की भी कमान संभालने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं. उनका पालन-पोषण भारत में ही हुआ था. उन्हें भारत सरकार वर्ष 2016 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित कर चुकी है.

जो बाइडन ने किया था नाम का ऐलान
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गत फरवरी में 63 वर्षीय बंगा को वर्ल्ड बैंक के मुखिया पद के लिए नामित करने की घोषणा की थी. बाइडन ने कहा था कि बंगा इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में इस वैश्विक संस्था की अगुवाई करने के लिए सक्षम हैं. वर्ल्ड बैंक ने कहा कि निदेशक मंडल को बंगा के साथ मिलकर वर्ल्ड बैंक समूह विकास प्रक्रिया पर काम करने का इंतजार है. अप्रैल में संपन्न बैठक में इस विकास प्रक्रिया पर सहमति बनी थी. इसके अलावा विकासशील देशों के समक्ष मौजूद मुश्किल विकास चुनौतियों से निपटने के प्रयासों पर भी मिलकर काम करना है. 

कौन हैं अजय बंगा?
अजय बंगा मास्टर कार्ड के पूर्व सीईओ हैं. उन्होंने करीब 12 साल इसमें अपनी सेवाएं दी हैं और साल 2021 में यह पद छोड़ा है. अजय बंगा इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे. बता दें इस समय पर वर्ल्ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट पद की जिम्मेदारी भी इंटरमीत गिल के पास है. आपको बता दें अजय के पास बिजनेस में भी करीब 30 सालों का लंबा अनुभव है. इस समय पर अजय बंगा प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर कार्य कर रहे हैं. इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है. बता दें भारत में पिज्जा हट और केएफसी लाने में भी अजय बंगा का बड़ा हाथ रहा है. 

डेविड मालपास ने एक साल पहले छोड़ा पद
पहले विश्व बैंक के प्रमुख डेविड मालपास थे. पिछले हफ्ते उन्होंने बताया था कि उनका कार्यकाल एक साल बाद पूरा होगा, लेकिन वह अपना पद एक साल पहले ही छोड़ रहे हैं. डेविड मालपास को डोनाल्ड ट्रंप ने नॉमिनेट किया था. वह विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष हैं और उनका कार्यकाल 5 साल का था. 

कहां हुआ था अजय का जन्म
अजय का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था. अजय बंगा ने साल 1975 में सेंट एडवर्ड में पढ़ाई की. उनके पिता आर्मी में आला अधिकारी थे. अजय बंगा के पिता हरभजन सिंह बंगा लेफ्टिनेंट जनरल थे और उनकी पोस्टिंग शिमला में हुई थी.

Trending news