Amazon के फाउंडर Jeff Bezos छोड़ेंगे सीईओ का पद, Space Flight Mission पर करेंगे फोकस
Advertisement

Amazon के फाउंडर Jeff Bezos छोड़ेंगे सीईओ का पद, Space Flight Mission पर करेंगे फोकस

दुनिया के सबसे अमीर अरबपति और अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) कंपनी के सीईओ पद को 5 जुलाई को छोड़ देंगे. बेजोस अब स्पेस फ्लाइट के मिशन पर काम कर रहे हैं. जानें इनकी योजना विस्तार से.

Amazon Founder Jeff Bezos

नई दिल्ली: एक साधारण से ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में अमेजन (Amazon) की शुरुआत कर उसे शॉपिंग की दुनिया का सरताज बनाने वाले जेफ बेजोस (Jeff Bezos) कंपनी के सीईओ पद से 5 जुलाई को इस्तीफा देने जा रहे हैं. बेजोस की जगह अब एंडी जेसी (Andy Jassy) अमेजन के सीईओ होंगे. एंडी क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस का संचालन कर रहे है.

  1. जेफ बेजोस अमेजन के सीईओ पद से 5 जुलाई को इस्तीफा देंगे 
  2. बेजोस की जगह अब एंडी जेसी अमेजन के सीईओ होंगे
  3. बेजोस अब स्पेस फ्लाइट के मिशन पर काम कर रहे हैं

पहले ही किया था ऐलान 

करीब 30 साल तक सीईओ पद पर रह कर अमेजन को दुनिया भर में पहचान दिलाने वाले के बाद बेजोस अब कार्यकारी अध्यक्ष की नई भूमिका निभाएंगे. इससे पहले बेजोस ने फरवरी की शुरुआत में कहा था कि वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेजन के सीईओ के पद को छोड़ना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 2,000 रुपये, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

स्पेस फ्लाइट के मिशन पर फोकस 

जेफ बेजोस इसके बाद आगे के लिए योजना बना चुके हैं. बेजोस अब अपने नए सेक्टर स्पेस फ्लाइट (Space Flight) के मिशन पर काम कर रहे हैं. वह अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की इस महीने संचालित होने वाली पहली स्पेस फ्लाइट में सवार भी होंगे.

ये भी पढ़ें- इन SuperHit स्कीम्स में आपके पैसे होंगे सीधे Double, जानें ब्याज समेत अन्य डिटेल

20 जुलाई को अंतरिक्ष के लिए उड़ान

 बेजोस ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर कहा कि वह, उनके भाई और नीलामी के एक विजेता ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेफर्ड' अंतरिक्षयान पर सवार होंगे जो 20 जुलाई को उड़ान भरने वाला है. इस यात्रा में टेक्सास से अंतरिक्ष की संक्षिप्त यात्रा की जाएगी. 20 जुलाई को अपोलो-11 के चांद पर पहुंचने की वर्षगांठ भी मनाई जाती है.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jeff Bezos (@jeffbezos)

धरती को अंतरिक्ष से देखना

बेजोस ने इंस्टाग्राम पर यह भी कहा, 'धरती को अंतरिक्ष से देखना, आपको बदल देता है, इस ग्रह से आपके रिश्ते को बदल देता है. मैं इस उड़ान में सवार होना चाहता हूं क्योंकि यह एक ऐसी चीज है, जिसे मैं हमेशा से ही अपने जीवन में करना चाहता था. यह एक रोमांच है. यह मेरे लिए बेहद अहम है.'

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news