केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों क‍िसान
Advertisement
trendingNow11927561

केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों क‍िसान

NCEL: शाह ने कहा कि एनसीईएल मेंबर किसानों से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं को एमएसपी पर खरीदेगा. एनसीईएल को निर्यात से होने वाले कुल फायदे में से करीब 50 प्रतिशत सीधे सदस्य किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री अम‍ित शाह ने क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूमे करोड़ों क‍िसान

Amit Shah Announcement: सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बताया क‍ि नेशनल कोऑपरेटिव फॉर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (NCEL) को 7,000 करोड़ का ऑर्डर मिला है. शाह ने एनसीईएल का ‘लोगो’ और वेबसाइट जारी करते हुए कहा कि यह सुनिश्‍च‍ित क‍िया जाएगा क‍ि निर्यात का फायदा सहकारी समितियों के सदस्य किसानों तक पहुंचे. एमएसपी (MSP) के अलावा एक्‍सपोर्ट का आधा फायदा क‍िसानों के साथ शेयर क‍िया जाएगा. मंत्री ने कहा, फ‍िलहाल एनसीईएल अस्थायी दफ्तर से काम कर रहा है. कर्मचारियों की भर्ती हो रही है. NCEL को 7,000 करोड़ के ऑर्डर मिले हैं.

किसानों के साथ प्रॉफ‍िट शेयर क‍िया जाएगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि एनसीईएल (NCEL) निर्यात से मुनाफा कमाने पर फोकस करेगा. इसके अलावा किसानों को निर्यात बाजार के लिए उत्पाद बनाने में भी मदद की जाएगी. यह सहकारी समितियों के सदस्य किसानों से लाभ को शेयर क‍िया जाएगा. शाह ने कहा कि एनसीईएल मेंबर किसानों से निर्यात की जाने वाली वस्तुओं को एमएसपी पर खरीदेगा. एनसीईएल को निर्यात से होने वाले कुल फायदे में से करीब 50 प्रतिशत सीधे सदस्य किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जाएगा. मुनाफा एमएसपी के अलावा होगा.

क्‍वाल‍िटी प्रोडक्‍ट पर फोकस करना होगा
शाह ने पूसा कैंपस में आयोजित चर्चा में पांच एनसीईएल मेंबर को सदस्यता प्रमाण पत्र वितरित किए. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एनसीईएल से निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. यह देश के विकास और ग्रामीण परिवर्तन में योगदान देगा. उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र निर्यात क्षमता को बढ़ा सकता है क्योंकि दुन‍ियाभर में भारत पर जोर दिया जा रहा है. मंत्री ने कहा कि सहकारी समितियों को निर्यात बाजार के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करने वाले क्‍वाल‍िटी प्रोडक्‍ट पर फोकस करना होगा.

Trending news