NPS में भी म्यूचुअल फंड्स की तरह कर सकते हैं SIP, ये रहा तरीका

Mutual Funds में जैसे SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश (Invest) किया जाता है, वैसे ही आप न्यू पेंशन सिस्टम यानि NPS में भी SIP शुरू कर सकते हैं. पेंशन फंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (PFRDA) ने D-Remit या डायरेक्ट रेमिटेंस की सुविधा शुरू की है.

NPS में भी म्यूचुअल फंड्स की तरह कर सकते हैं SIP, ये रहा तरीका

नई दिल्ली: Mutual Funds में जैसे SIP (Systematic Investment Plan) के जरिए निवेश (Invest) किया जाता है, वैसे ही आप न्यू पेंशन सिस्टम यानि NPS में भी SIP शुरू कर सकते हैं. पेंशन फंड रेगुलेटरी अथॉरिटी (PFRDA) ने D-Remit या डायरेक्ट रेमिटेंस की सुविधा शुरू की है. जिसके जरिए निवेशक NPS में SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं. निवेशक ये सुविधा अपने हिसाब से रेगुलर और तय अवधि के हिसाब से चुन सकता है. 

NSP में कर सकते हैं SIP 

PFRDA के सर्कुलर के मुताबिक NPS में निवेश को रोजाना, मासिक, तिमाही आधार पर चुन सकता है. डायरेक्ट रेमिटेंस की ये सुविधा सभी NPS सब्सक्राइबर्स को मिलेगी. इसमें सरकार, गैर-सरकारी, सभी नागरिक जो PRAN से लिंक वर्चुअल ID के जरिए स्वैच्छिक निवेश करते हैं. D-Remit के जरिए टियर -1 और टियर -2 अकाउंट्स के लिए न्यूनतम 500 रुपये की लिमिट तय की गई है. साथ ही टियर -1 और टियर -2 NPS के लिए वर्चुअल ID भी यूनीक होती है. 

उसी दिन का मिलेगा NAV 

D-Remit सुविधा के जरिए स्वैच्छिक योगदान का काफी आसान बनाने के साथ ही, सब्सक्राइबर्स को अपने निवेश का उसी दिन का NAV (Net asset value) भी मिलता है, 12 नवंबर 2020 से D-Remit के तहत उसी दिन की NAV के लिए कट ऑफ टाइम सुबह 9:30 बजे हैं. यानी अगर ट्रस्टी बैंक को आपका योगदान सुबह 9:30 बजे तक मिल गया तो आपको उसी दिन का NAV मिलेगा.  

NPS में कैसे करें SIP 

अब हम आपको बताते हैं कि D-Remit के जरिए NPS में सिस्टमैटिक योगदान कैसे कर सकते हैं. 

1. सबसे पहले NPS के निवेशकों को एक वर्चुअल ID बनानी होगी. इसके लिए दो लिंक दिए गए हैं. 

A- https://cra-nsdl.com/CRAOnline/VirtualIdCreation.html https://enps.kfintech.com/dremit/prelogindremit/
B- https://enps.kfintech.com/dremit/prelogindremit/

2. याद रखें कि NPS के लिए वर्चुलअड ID बनाना 'one-time process' है, ये यूनीक IDs Permanent Retirement Account Number (PRAN) से हमेशा के लिए लिंक हो जाएंगे. 
3. इसके बाद आपके PRAN से लिंक मोबाइल पर एक OTP आएगा और ऑथेंटिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 
4. आप नेट बैंकिंग में लॉग इन करके बेनिफिशरी के तौर ट्रस्टी बैंक के IFSC (UTIB0CCH274) से जेनरेट किए गए Virtual ID को लिंक करें.  
5. अब आप नेट बैंकिंग के जरिए ये चुन सकते हैं कि आपको ऑटो डेबिट की सुविधा लेनी है या नहीं, आप ये भी चुन सकते हैं कि आपको मासिक योगदान करना है या तिमाही.  

ये भी पढ़ें: UMANG ऐप से भी जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, EPS पेंशनर्स के लिए खुले कई रास्ते

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.