UMANG ऐप से भी जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, EPS पेंशनर्स के लिए खुले कई रास्ते

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने Employees’ Pension Scheme (EPS) पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) जमाने कराने के लिए और रास्ते खोल दिए हैं.

UMANG ऐप से भी जमा कर सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, EPS पेंशनर्स के लिए खुले कई रास्ते

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने Employees’ Pension Scheme (EPS) पेंशनर्स के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) जमाने कराने के लिए और रास्ते खोल दिए हैं. EPFO के इस कदम से 67 लाख EPS पेंशनधारकों (Pensioners) को सहूलियत मिलेगी, इसमें से 21 लाख विधवा, बच्चे और अनाथ पेंशनधारक हैं. 

EPS पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के कई तरीके 

Employees’ Pension Scheme 1995 (EPS’95) के सभी पेंशनर्स को महीने की पेंशन पाने के लिए हर साल डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) या जन्म प्रमाण पत्र जमा कराना होता है. कोरोना महामारी के दौर में EPFO ने EPS पेंशनर्स के लिए उनके घर के नजदीक या घर के दरवाजे पर ही DLC जमा कराने की सुविधाएं दी गई हैं. श्रम मंत्रालय के मुताबिक किसी भी माध्यम से या किसी भी एजेंसी के जरिए जमा कराये गए जीवन प्रमाण पत्र समान रूप से वैध माने जाएंगे. 

1. EPS पेंशनर्स अब अपना जीवन प्रमाण पत्र नजदीकी पोस्ट ऑफसों और पेंशन बांटने वाले बैंक की शाखा में जाकर जमा कर सकते हैं. 
2. EPFO के 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों के अलावा देश भर में फैले 3.65 लाख कॉम सर्विस सेंटर्स (CSC) पर भी जाकर DLC को जमा कराया जा सकता है. 
3. पेंशनर्स चाहें तो अपने मोबाइल में UMANG ऐप के जरिए भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं. 

हालांकि UMANG ऐप के जरिए DLC जमा करने की सर्विस पहले से ही मौजूद है. हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि सिर्फ कुछ मिनट में ही कैसे आप अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं. 

UMANG ऐप के जरिए जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

1. सबसे पहले अपने Android Mobile में UMANG ऐप को डाउनलोड करें और खुद को रजिस्टर्ड करें, अगर रजिस्टर्ड हैं तो लॉग-इन करें 
2. इसमें Jeeevan Pramaan का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें 
3. इसमें दो ऑप्शन Generate Life Certificate और View Life Certificate दिखाई देंगे
4. Generate Life Certificate पर क्लिक करते ही Pensioner Authentication का पेज खुलेगा
5. इस नए पेज में पेंशनर को अपना आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा, Generate पर क्लिक करें 
6. अगले पेज पर पेंशनर की सारी डिटेल भरनी होगी, जैसे PPO नंबर, बैंक की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर, ई-मेल आईडी   
7. इसके बाद आपको एक स्कैन डिवाइस की जरूरत होती है, जिसकी ऐप आप डाउनलोड कर सकते हैं, 
8. एक ऐप Morpho SCL RDServices के जरिए पेंशनर की उंगली को स्कैन कर सकते हैं 
9. जैसे ही उंगली स्कैन हो जाएगा, पेंशनर का जीवन प्रमाण पत्र दिख जाएगा
10. इस DLC को आप जैसे ही Save करेंगे, ये ऑनलाइन Submit हो जाएगा

साल में कभी भी जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

आपको बता दें कि India Post Payments Bank (IPPB) ने हाल ही में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए डोर स्टेप सेवा भी शुरू की है, जिसके लिए कुछ फीस भी ली जाती है. इस सर्विस में नजदीकी पोस्ट ऑफिस का पोस्टमैन आपके घर आएगा, जो जीवन प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को पूरा करेगा. 

नई गाइडलाइंस के मुताबिक EPS पेंशनर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र अपनी सुविधा के अनुसार साल के दौरान कभी भी जमा कर सकते हैं. जीवन प्रमाण पत्र जब भी जमा किया जाएगा उस तारीख से अगले एक साल तक वैध माना जाएगा. जिन पेंशनर्स को 2020 में Pension Payment Order (PPO) दिया गया है, उन्हें साल पूरा  होने तक जीवन प्रमाण पत्र अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी.
 
इसके पहले सभी EPS पेंशनर्स को डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट नवंबर के महीने में जमा करना होता था, लेकिन इससे उन्हें बैंकों और पोस्ट ऑफसों में की लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था. कोरोना वायरस के इस दौर में बुजुर्गों को वैसे भी ज्यादा खतरा रहता है. लेकिन इस सेवा से उन्हें राहत मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: इस बैंक से निकाल सकेंगे एक महीने में सिर्फ 25 हजार, RBI ने जारी किया आदेश 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.