Anil Ambani: 5000 करोड़ का घर, 311 करोड़ का प्राइवेट जेट...क‍ितने मालदार हैं अनंत के चाचा अन‍िल अंबानी
Advertisement
trendingNow12322751

Anil Ambani: 5000 करोड़ का घर, 311 करोड़ का प्राइवेट जेट...क‍ितने मालदार हैं अनंत के चाचा अन‍िल अंबानी

Anant Ambani Wedding: मुंबई के पाली हिल एर‍िया में 16000 स्‍कवायर फीट में फैले अनिल अंबानी के 17 मंजिला घर का नाम 'एबोड' है. इसकी छत पर बने हेलीपैड पर एक साथ कई हेलीकॉप्‍टर को लैंड क‍िया जा सकता है.

Anil Ambani: 5000 करोड़ का घर, 311 करोड़ का प्राइवेट जेट...क‍ितने मालदार हैं अनंत के चाचा अन‍िल अंबानी

Anil Ambani Networth: अंबानी फैम‍िली में अनंत अंबानी (Anant Ambani) की शादी की तैयार‍ियां चल रही हैं. एक हफ्ते बाद 12 जुलाई को मुंबई में शादी होनी है. दो द‍िन पहले एंटील‍िया में मामेरु की रस्‍म हुई. इस दौरान अन‍िल अंबानी पत्‍नी टीना अंबानी के साथ कार्यक्रम में श‍िरकत करने पहुंचे थे. एक समय था जब अनिल अंबानी बड़े भाई मुकेश अंबानी से ज्‍यादा अमीर थे. वह उस समय दुन‍िया के छठे सबसे अमीर शख्‍स थे. 2008 में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन और एमडी अन‍िल अंबानी की कुल 42 बिलियन डॉलर (अब 350 करोड़ रुपये) की संपत्‍त‍ि थी. रिलायंस ग्रुप का गठन साल 2006 में रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग होने के बाद हुआ था.

जय अनमोल और जय अंशुल ने संभाली कंपनी की कमान

फरवरी 2020 में अनिल अंबानी ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया. कई देनदारियों का सामना करने के बाद उन्होंने अपनी कुल संपत्ति को जीरो घोषित कर द‍िया. रिलायंस कैपिटल लिमिटेड की रिपोर्ट के अनुसार द‍िसंबर 2020 तक कंपनी पर 20,379 करोड़ का कर्ज बकाया था. अब उनके बेटों जय अनमोल और जय अंशुल ने कंपनी की कमान संभाल ली है. पूर्व बॉलीवुड एक्‍ट्रेस टीना मुनीम से शादी करने वाले अन‍िल अंबानी पहले से ही अपनी शानदार लाइफस्‍टाइल के ल‍िए पहचाने जाते हैं. उनका मुंबई के पाली हिल एर‍िया में 17 मंजिला घर है, ज‍िसकी कीमत करीब 5000 करोड़ का घर है. इसके अलावा उनके पास 311 करोड़ रुपये का प्राइवेट जेट, लग्‍जरी गाड़ियों का बेड़ा है. आइए एक नजर डालते हैं उनकी लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल के बारे में-

fallback

अनिल अंबानी के 17 मंजिला घर का नाम 'एबोड'
पाली हिल एर‍िया में 16000 स्‍कवायर फीट में फैले अनिल अंबानी के 17 मंजिला घर का नाम 'एबोड' है. एबोड की छत पर हेलीपैड है, ज‍िस पर एक साथ कई हेलीकॉप्टर को लैंड क‍िया जा सकता है. यह प्रॉपर्टी पहले बॉम्बे सबअर्बन इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई (BSES) चेयरमैन की थी. 66 मीटर ऊंचे इस घर में ओपन स्विमिंग पूल, टैरेस गार्डन, जिम और कई गैराज हैं. इसके टॉप फ्लोर से मुंबई का शानदार नजारा देखा जा सकता है. ब‍िल्‍ड‍िंग के अंदर आरामदायक र‍िक्‍लाइनर सोफा और कांच की ऊंची-ऊंची व‍िंडो, शानदार इंटीर‍ियर से ड‍िजाइन क‍िया गया है.

कपल की कुल संपत्ति 2500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा
अनिल और टीना अंबानी के पास बॉम्बार्डियर ग्लोबल एक्सप्रेस एक्सआरएस (Bombardier Global Express XRS) भी है. टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया के अनुसार इसकी कीमत 311 करोड़ रुपये है. इसके अलावा अन‍िल और टीना अंबानी के गैराज में रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लेक्सस एक्सयूवी (Lexus XUV), ऑडी क्यू7 (Audi Q7) और मर्सिडीज जीएलके350 (Mercedes GLK350) जैसी लग्‍जरी कारें हैं. अनिल अंबानी की कुल संपत्ति 249 करोड़ रुपये है, वहीं न्यूज 18 की र‍िपोर्ट के अनुसार टीना अंबानी की कुल संपत्ति करीब 2,331 करोड़ रुपये है. कुल मिलाकर इस कपल की कुल संपत्ति 2,500 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है.

Trending news