Anil Ambani: कौन हैं वो 2 शख्‍स, ज‍िन्‍होंने बदल दी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत? 20474 करोड़ पर पहुंचा कारोबार
Advertisement
trendingNow12462394

Anil Ambani: कौन हैं वो 2 शख्‍स, ज‍िन्‍होंने बदल दी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत? 20474 करोड़ पर पहुंचा कारोबार

Reliance Power Share Price: अन‍िल अंबानी की कंपनी र‍िलायंस पावर का शेयर प‍िछले कुछ द‍िन में आई तेजी के दम पर 54.25 रुपये पर पहुंच गया है. हालांक‍ि प‍िछले दो कारोबारी सत्र से इस शेयर में ग‍िरावट देखी जा रही है.

Anil Ambani: कौन हैं वो 2 शख्‍स, ज‍िन्‍होंने बदल दी अन‍िल अंबानी की क‍िस्‍मत? 20474 करोड़ पर पहुंचा कारोबार

Reliance Power Market Cap: कोव‍िड महामारी के दौरान अपने सबसे बुरे दौर में पहुंचने अन‍िल अंबानी का बुरा समय अब पीछे छूट गया है. उनकी पटरी से उतरी गाड़ी अब धीरे-धीरे वापसी कर रही है. न‍िवेशकों का भरोसा बढ़ने से उनकी कंपन‍ियों का मार्केट कैप भी बढ़ रहा है. र‍िलायंस पावर का शेयर 54.25 रुपये के 52 हफ्ते के हाई को टच कर गया है. शेयर में तेजी, मार्केट कैप में उछाल के पीछे र‍िलायंस पावर का कर्ज मुक्‍त होना माना जा रहा है. इसके अलावा छोटे अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने अपना लोन 87% तक कम कर द‍िया है. इसका असर यह हुआ क‍ि रिलायंस पावर का मार्केट कैप 20,474 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

कौन है अन‍िल अंबानी की कामयाबी के पीछे?

लेक‍िन ज‍िस तेजी के साथ उन्‍होंने कंपन‍ियों के कर्ज को कम क‍िया है और बाजार में वापसी की है, उससे यह सवाल लाज‍िमी है क‍ि उनकी इस कामयाबी के पीछे आख‍िर कौन है? आपको बता दें उनके इस बदलाव के पीछे अनिल अंबानी के बेटे जय अनमोल अंबानी और जय अंशुल अंबानी की रणनीतिक भागीदारी है. फैम‍िली ब‍िजनेस में उनकी एंट्री ने निवेशकों का भरोसा फ‍िर से जगाया है. खासकर जय अनमोल के नेतृत्व में रिलायंस कैपिटल लिमिटेड (RCL) को पुनर्जीवित करने में. रिलायंस इंफ्रा के शेयर भी 60% बढ़कर 336.20 रुपये पर पहुंच गए हैं. कंपनी के शेयर में यह साल 2018 के बाद से सबसे ज्‍यादा तेजी है. इसके अलावा, रिलायंस इंफ्रा ने वित्तीय स्थिरता की बदौलत एफसीसीबी (FCCB) के जर‍िये 2,930 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी हासिल कर ली है.

fallback

क्‍या है अन‍िल अंबानी का एक्‍सपेंशन प्‍लान?
भूटान में र‍िन्‍यूएबल एनर्जी प्रोजेक्‍ट में ग्रुप की एंट्री से भी न‍िवेशकों में सकारात्‍मकता आई है. अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप ने ड्रक होल्डिंग की मदद से 1,270 मेगावाट की सोलर और हाइड्रोइलेक्‍ट्र‍िस‍िटी प्रोजेक्‍ट की स्थापना की घोषणा की है. इस न‍िवेश का नेतृत्व करने और हिमालयी क्षेत्र में अपने एनर्जी ब‍िजनेस का एक्‍सपेंशन करने के ल‍िए नई यून‍िट रिलायंस एंटरप्राइजेज को लॉन्‍च क‍िया गया है.

जय अनमोल अंबानी की नेटवर्थ
जय अनमोल अंबानी ने अपनी छोटी उम्र से ही जबरदस्‍त भूम‍िका न‍िभाकर ब‍िजनेस को संभाला है. उन्‍होंने ग्रुप को फ‍िर से खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई है. साल 2014 में रिलायंस म्यूचुअल फंड से शुरुआत करते हुए वह 2017 में रिलायंस कैपिटल के एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर बने. उनकी कोश‍िश से ही जापान की निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट ने र‍िलायंस में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई. उनकी गाइडेंस में रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस और रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट जैसी कंपन‍ियां आगे बढ़ रही हैंद्य. इससे उनकी कुल संपत्‍त‍ि बढ़कर 2,000 करोड़ रुपये हो गई है.

fallback

अनिल अंबानी के छोटे बेटे जय अंशुल अंबानी एजुकेशन और ब‍िजनेस में अहम उपलब्धियों के जर‍िये अपनी अलग पहचान बना रहे हैं. अनिल अंबानी को अपनी शानदार लाइफस्‍टाइल के ल‍िये जाना जाता है, वहीं जय अंशुल अपनी एजुकेशन एक्‍ट‍िव‍िटी और लग्‍जरीर‍ियस लाइफ के ल‍िए जाने जाते हैं. जय अंशुल ने अपनी स्‍कूल‍िंग अमेर‍िकन स्‍कूल से पूरी की. युवा अंबानी के नेतृत्व में इस सामूहिक प्रयास ने अनिल अंबानी की अरबपति स्थिति में वापसी की नींव रखी है.

Trending news