ATM से पैसा निकालने के अलावा कर सकते हैं ये 8 काम, कम ही लोग हैं वाकिफ
Advertisement

ATM से पैसा निकालने के अलावा कर सकते हैं ये 8 काम, कम ही लोग हैं वाकिफ

ATM use: ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) से कैश निकालने के अलावा कई और काम भी किए जा सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आप एटीएम से गैर-वित्तीय लेनदेन भी कर सकते हैं. यही कारण है कि ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम ब्रांच खोल रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि एटीएम का उपयोग करके कई अन्य महत्वपूर्ण लेनदेन भी की जा सकती है.

ATM से पैसा निकालने के अलावा कर सकते हैं ये 8 काम, कम ही लोग हैं वाकिफ

ATM use: ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) से कैश निकालने के अलावा कई और काम भी किए जा सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आप एटीएम से गैर-वित्तीय लेनदेन भी कर सकते हैं. यही कारण है कि ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम ब्रांच खोल रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि एटीएम का उपयोग करके कई अन्य महत्वपूर्ण लेनदेन भी की जा सकती है.

ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) क्या है?

ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) एक कम्प्यूटराइज्ड मशीन है जो ग्राहकों को बैंक आए बिना अपने खातों तक पहुंचने, कैश निकालने और अन्य वित्तीय संचालन करने की अनुमति देती है. आपको अपना एटीएम पिन दर्ज करने से पहले दिए गए स्लॉट में अपना कार्ड डालना होता है. इसके बाद, आप अपनी इच्छानुसार कोई भी लेनदेन करने के लिए विकल्पों का चयन कर सकते हैं.

1. कैश निकालने के अलावा आप एटीएम के जरिये बैंक बैलेंस जान सकते हैं और मिनी-स्टेटमेंट निकाल सकते हैं. मिनी-स्टेटमेंट आपको आपके खाते में पिछले 10 ट्रांजेक्शन की जानकारी देता है.

2. कार्ड टू कार्ड ट्रांसफर.. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, “एक एसबीआई डेबिट कार्ड से दूसरे में तुरंत नकदी भेजें. इस निःशुल्क और आसान सेवा का उपयोग करके, आप अपने प्रियजनों को प्रति दिन रु. 40,000/- तक तुरंत हस्तांतरित कर सकते हैं. लेनदेन की संख्या की कोई सीमा नहीं है. C2C और कार्ड टू अकाउंट सुविधा में प्रतिदिन 40,000/- रुपये की सीमा सामान्य होगी. आपको बस अपना एसबीआई डेबिट कार्ड, अपना पिन और लाभार्थी का डेबिट कार्ड नंबर चाहिए.

3. क्रेडिट कार्ड भुगतान (वीज़ा) किसी भी वीज़ा क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए इस सेवा का उपयोग करें. अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेपरलेस भुगतान करें.

4. आप खातों के बीच फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. एक कार्ड से अधिकतम 16 खाते (बचत/चालू) लिंक किये जा सकते हैं.

5. आप किसी भी बैंक एटीएम का इस्तेमाल कर अपने जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ जैसे बीमाकर्ताओं ने एटीएम के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा के लिए बैंकों के साथ समझौता किया है. बस पॉलिसी नंबर अपने पास रखें.

6. आप एटीएम से चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं. आप एटीएम से रिक्वेस्ट जनरेट कर अपने एड्रेस पर चेकबुक मंगवा सकते हैं.

7. आप एटीएम से मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर कर और अपने मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन को रजिस्टर या अनरजिस्टर कर सकते हैं.

8. एटीएम मशीन से आप अपना पिन चेंज कर सकते हैं. सुरक्षा के लिहाज से कुछ समय के अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलते रहना चाहिए.

Trending news