कोरोना के बाद चीन को भारत ने फ‍िर दी मात, दोगुना हुआ Apple iPhone का एक्सपोर्ट
Advertisement

कोरोना के बाद चीन को भारत ने फ‍िर दी मात, दोगुना हुआ Apple iPhone का एक्सपोर्ट

Apple iphone Export: भारत से ऐपल के आईफोन का एक्‍सपोर्ट साल 2023-24 में करीब दोगुना होकर 12.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया. जानकारी में कहा गया क‍ि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 6.27 अरब अमेरिकी डॉलर था.

कोरोना के बाद चीन को भारत ने फ‍िर दी मात, दोगुना हुआ Apple iPhone का एक्सपोर्ट

Apple iphone Export From India: कोव‍िड महामारी के बाद दुन‍ियाभर की द‍िग्‍गज कंपन‍ियों का भरोसा चीन पर कम होगा भारत पर बढ़ा है. लगातार इसका फायदा भारत और भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को म‍िल रहा है. कई कंपन‍ियों ने अपनी मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग यून‍िट चीन से भारत में श‍िफ्ट कर दी हैं. इसी का असर है क‍ि टेस्‍ला के माल‍िक एलन मस्‍क 22 अप्रैल को भारत आ रहे हैं. यहां उनकी मुलाकात पीएम मोदी से होगी. टेस्‍ला तेजी से बढ़ते भारतीय बाजार का फायदा उठाने के ल‍िए देश में अपनी यून‍िट लगाने का मन बना रही है. प‍िछले द‍िनों आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने भी अपनी मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग यून‍िट को भारत में शुरू क‍िया.

12.1 अरब अमेरिकी डॉलर पर पहुंचा एक्‍सपोर्ट

इस यून‍िट को लगाने का फायदा भी ऐपल को म‍िला है. भारत से ऐपल के आईफोन का एक्‍सपोर्ट साल 2023-24 में करीब दोगुना होकर 12.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया. व्यापार आसूचना मंच ‘ट्रेड विजन’ की तरफ से यह जानकारी दी गई. जानकारी में कहा गया क‍ि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा 6.27 अरब अमेरिकी डॉलर था. वित्त वर्ष 2023-24 में भारत से स्मार्टफोन का कुल निर्यात बढ़कर 16.5 अरब डॉलर हो गया, जो इससे पिछले वित्त साल में 12 अरब अमेरिकी डॉलर था. इसमें ऐपल के आईफोन की ह‍िस्‍सेदारी सबसे ज्‍यादा रही.

एक साल पहले 6.27 अरब डॉलर था
ट्रेड विजन की तरफ से कहा गया क‍ि यह इजाफा ऐपल की उपस्थिति बढ़ने, इंड‍ियन मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग इकोस‍िस्‍टम के विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के व्यापक प्रभावों को दर्शाती है. भारत से ऐपल के आईफोन का एक्‍सपोर्ट फाइनेंश‍ियल ईयर 2022-23 में 6.27 अरब डॉलर से बढ़कर 2023-24 में 12.1 अरब डॉलर हो गया, जो करीब 100 प्रतिशत की भारी वृद्धि दर्शाता है.

ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन में अहम भूमिका
ट्रेड विजन ने कहा क‍ि इन आंकड़ों से यह साफ है क‍ि भारत अब ऐपल की ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन में अहम भूमिका निभा रहा है. ट्रेड विजन एलएलसी की उपाध्यक्ष मोनिका ओबेरॉय (सेल्‍स एंड मार्केट‍िंग) ने कहा, ‘भारत सरकार की उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) स्‍कीम जैसी पहल ने ऐपल जैसी कंपनियों को स्थानीय मैन्‍युफैक्‍चर‍िंग में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है.’ अमेरिकी बाजार में भारत में बने आईफोन की उपस्थिति लगातार बढ़ रही है.

Trending news