5G Launch: 5G का इंतजार करने वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, IT मिनिस्टर ने कहा-तैयारी शुरू करो
Advertisement
trendingNow11307833

5G Launch: 5G का इंतजार करने वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, IT मिनिस्टर ने कहा-तैयारी शुरू करो

5G Launch: एयरटेल की तरफ से 5G सर्व‍िस को जल्‍द शुरू करने का इशारा पहले ही द‍िया जा चुका है. इसके ल‍िए एयरटेल ने EMD को 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान भी कर द‍िया है. 

5G Launch: 5G का इंतजार करने वालों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी, IT मिनिस्टर ने कहा-तैयारी शुरू करो

5G Launch: 5G का इंतजार करने वालों के ल‍िए खुशखबरी आ गई है. देश में प‍िछले द‍िनों 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है. अब लोगों को 5G सर्व‍िस के लॉन्‍च होने का इंतजार है. कम्युनिकेशन और आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने 5G पर नया अपडेट जारी क‍िया है. केंद्रीय मंत्री ने टेलीकॉम सर्व‍िस प्रदाता कंपन‍ियों को 5G लॉन्‍च की तैयारी शुरू करने के ल‍िए कहा है. उन्‍होंने अपने ट्व‍िटर हैंडल पर क‍िए गए पोस्‍ट में बताया क‍ि स्‍पेक्‍ट्रम असाइनमेंट लेटर जारी क‍र द‍िया गया है.

इसी महीने शुरू होगी एयरटेल की 5G सर्व‍िस
भारती एयरटेल की तरफ से 5G सर्व‍िस को जल्‍द शुरू करने का इशारा पहले ही द‍िया जा चुका है. इसके ल‍िए एयरटेल ने EMD को 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान भी कर द‍िया है. एयरटेल (BhartiAirtel) की तरफ से यह पैसा चार साल की किस्त के अग्रिम भुगतान के रूप में द‍िया गया है. वहीं, रिलायंस ज‍ियो (RJio) ने 7864 करोड़ रुपये, वोडाफोन आइड‍िया (vodafoneidea) 1679 करोड़ और अडानी डाटा नेटवर्क्‍स (AdaniData) ने 18 करोड़ रुपये का भुगतान क‍िया है.

एयरटेल ने लगाई 43 हजार करोड़ की बोली
एयरटेल ने 5G सर्व‍िस मुहैया कराने के ल‍िए Ericsson, Nokia और सैमसंग के साथ करार क‍िया है. कंपनी की तरफ से हाल ही में बताया गया था 5G सर्व‍िस की शुरुआत अगस्‍त में ही कर दी जाएगी. दिग्गज दूरसंचार कारोबारी सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल ने 5जी स्पेक्ट्रम के लिए 43,039.63 करोड़ की सफल बोली लगाई थी.

प्‍लान की क्‍या कीमत होगी?
वोडाफोन आइडिया की तरफ से 5G सर्विस की लॉन्च से जुड़ी तारीख के बारे में क‍िसी तरह की जानकारी नहीं दी गई। लेकिन कंपनी ने प्‍लान्‍स को लेकर बड़ा खुलासा किया था. कंपनी ने कहा था कि 5G सर्विस के लिए ग्राहकों को प्रीमियम प्राइस देना होगा. इसका कारण यह है क‍ि कंपनी ने स्पेक्ट्रम नीलामी में काफी पैसे खर्च किए हैं. टेलीकॉम ड‍िपार्टमेंट का कहना है क‍ि 5G स्पेक्ट्रम पर बेस्‍ड सर्व‍िस शुरू होने से 4G के मुकाबले 10 गुना तेज स्पीड मिलेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news