Indian Railway: शताब्दी से चलने वालों के ल‍िए खुशखबरी, रेल मंत्री ने बताया; क्‍या है सरकार का प्‍लान
Advertisement
trendingNow11211704

Indian Railway: शताब्दी से चलने वालों के ल‍िए खुशखबरी, रेल मंत्री ने बताया; क्‍या है सरकार का प्‍लान

Indian Railway: अगर आप अक्‍सर शताब्‍दी और इंटरस‍िटी जैसी ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब वो द‍िन दूर रही जब इन दोनों ट्रेनों की जग‍ह आपको रेलवे ट्रैक पर वंदे भारत ट्रेन दौड़ती नजर आए.

Indian Railway: शताब्दी से चलने वालों के ल‍िए खुशखबरी, रेल मंत्री ने बताया; क्‍या है सरकार का प्‍लान

Indian Railway: भारतीय रेलवे की तरफ से लगातार यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं के ल‍िए काम क‍िया जा रहा है. लाखों यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे की तरफ से जल्‍द शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी जैसी ट्रेनों को वंदे भारत (Vande Bharat Train) से रिप्लेस करने की तैयारी है. सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से यात्र‍ियों का सफर पहले के मुकाबले ज्‍यादा सुहाना हो जाएगा.

27 रेलवे रूट का चुनाव क‍िया गया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि देश में 2023 तक 75 नई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) को शुरू करने की तैयारी पर काम चल रहा है. इसके लिए जरूरी तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि रेलवे (Indian Railways) आने वाले समय में शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरस‍िटी ट्रेनों की जगह वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का संचालन करने की तैयारी कर ही है. फ‍िलहाल इसके ल‍िए 27 रूट को चुना गया है.

शताब्दी ट्रेनों को बदले जाने की तैयारी

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पहले चरण में दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूट पर वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करने की योजना है. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे रूट पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदले जाने की तैयारी है. प‍िछले द‍िनों रेल मंत्री ने बताया था क‍ि वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का निर्माण तेजी से चल रहा है. इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री, चेन्‍नई में 75 ट्रेनें 15 अगस्त 2023 तक तैयार हो जाएंगी.

वंदे भारत को इन-हाउस डिजाइन क‍िया गया

नई वंदे भारत ट्रेनें पुराने मॉडल की तुलना में ज्‍यादा एडवांस और तकनीक से लैस हैं. रेलवे ने भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन, वंदे भारत को पूरी तरह इन-हाउस डिजाइन क‍िया है. रेलमंत्री ने बताया कि साल 2026 तक गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन शुरू हो जाएगी. बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए 90 फीसदी से ज्‍यादा भूम‍ि का अधिग्रहण कर लिया गया है.

Trending news