5G पर अश्विनी वैष्णव ने दिया अब तक का सबसे बड़ा बयान, दूसरे देशों के लिए करने वाले हैं ऐसा काम
Advertisement

5G पर अश्विनी वैष्णव ने दिया अब तक का सबसे बड़ा बयान, दूसरे देशों के लिए करने वाले हैं ऐसा काम

5G Plan: संचार के क्षेत्र में बताते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में भारत में संचार सेवाओं में नई तकनीक का समावेश किया जा रहा है और 4जी, 5जी नेटवर्क उपलब्ध करवाने वाले 5 देश के बाद भारत छठा राष्ट्र बन गया है.

अश्विनी वैष्णव

5G Network: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में भर्तियों के अभियान रोजगार मेला की शुरुआत की. रोजगार मेला के अंतर्गत केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 10 लाख युवाओं को नियुक्ति देने के अभियान की शुरुआत की गई. पीएम मोदी ने रोजगार मेला के प्रथम चरण में 75000 नवनियुक्त अभ्यर्थियों को वर्चुअल माध्यम से नियुक्ति पत्र जारी किया. इसके साथ ही जयपुर में उपस्थित रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने युवाओं को देश सेवा के लिए समर्पित होने और राष्ट्र प्रथम सर्वदा प्रथम का मूलमंत्र दिया. साथ ही उन्होंने 5जी नेटवर्क पर भी बड़ा बयान दिया.

बधाई दी

रोजगार मेला के दौरान अश्विनी वैष्णव ने जयपुर में आयोजित समारोह में नवनियुक्त कर्मियों को बधाई दी और उनका अभिन्नदन करते हुए कहा कि आपको दीपावली के पावन अवसर पर देश सेवा का सौभाग्य मिला है. उन्होंने कहा कि इस अवसर को देश निर्माण के लिए समर्पित करें और अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर सकारात्मक परिणाम प्राप्त करें.

5जी पर दिया ये बयान

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे में आधारभूत ढ़ांचे में सुदृढीकरण के लिए 12 किलोमीटर प्रतिदिन रेल लाइन का निमार्ण किया जा रहा है और आने वाले समय में इसका 20 किलोमीटर प्रतिदिन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. वहीं संचार के क्षेत्र में बताते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में भारत में संचार सेवाओं में नई तकनीक का समावेश किया जा रहा है और 4जी, 5जी नेटवर्क उपलब्ध करवाने वाले 5 देश के बाद भारत छठा राष्ट्र बन गया है. साथ ही इस तकनीक को अब भारत की ओर से अन्य देशों को प्रदान किया जाएगा.

रेलवे में बदलाव

अश्विनी  वैष्णव ने अपने संबोधन में रेलवे के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान में रेलवे में काफी बदलाव आया है और देश की आवश्कताओं के लिए बदलाव की जरूरत भी है. स्टेशनों और ट्रेनों में पहले जहां गंदगी रहती थी, अब वहां साफ-सफाई का स्तर बहुत अच्छा हो गया है. स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए पहले चरण में 200 स्टेशनों पर रि-डेवलेपमेंट का कार्य किया जा रहा है, जिसमें 138 स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार हो गया है. 

वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

राजस्थान में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, अजमेर, बीकानेर, पाली मारवाड, कोटा, डाकनिया तालव जैसे बडे स्टेशनों पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए रि-डेवलेपमेंट कार्य किया जा रहा है. राजस्थान में वर्तमान में 20 प्रोजेक्ट का सर्वे का कार्य किया गया है, जिनको जल्द स्वीकृत किया जाएगा और 57000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट स्वीकृत है. माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में इस वर्ष राजस्थान को रिकार्ड 7565 करोड़ रुपये बजट आंवटन किया गया है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news