ATM Cash Withdrawal: 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा! फटाफट चेक करें नए चार्जेज
Advertisement

ATM Cash Withdrawal: 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा! फटाफट चेक करें नए चार्जेज

ATM Transaction New Charges: नई साल यानी 1 जनवरी 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) और महंगा होने वाला है. अगले महीने से मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को ज्यादा चार्जेस देना होगा.

1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालना होगा महंगा! फटाफट चेक करें नए चार्जेज

नई दिल्ली: साल 2021 अब खत्म होने वाला है. इस साल महंगाई ने कई नए रिकॉर्ड बनाए हैं. हालांकि, आपको बता दें कि नया साल भी महंगाई के साथ ही शुरू हो रहा है. साल 2022 से एटीएम (ATM) से कैश निकालना (Cash transaction) और महंगा होने वाला है. जनवरी की पहली तारीख से ही मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को ज्यादा चार्जेज देना होगा.

  1. एटीएम से कैश निकालना होने वाला है महंगा 
  2. अब तक ग्राहकों को देना होता है 20 रुपये चार्ज
  3. 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन हो जाएगा चार्ज

आरबीआई ने 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज बढ़ाने की इजाजत दे दी है. एक्सिस बैंक ने बताया कि रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइंस के अनुसार, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी. ये संशोधित दरें 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होंगी.

अगले महीने से कितना बढ़ जाएगा चार्ज 

अब तक आपको फ्री ट्रांजैक्शन की मंथली लिमिट पार करने पर 20 रुपये का चार्ज देना होता है. वहीं, अब अगले महीने से 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन प्लस जीएसटी देना होगा. आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर बताया है कि ज्यादा इंटरचेंज फी के लिए बैंकों की भरपाई करने के लिए और लागत में सामान्य बढ़ोतरी की है. इसलिए बैंकों को चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की परमिशन दी गई है.

ये भी पढ़ें:  केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का फायदा! सरकार ने की तैयारी

फ्री में कर सकेंगे 5 ट्रांजैक्शन

तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन की इजाजत अपने बैंकों के एटीएम से फ्री में पांच ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी. इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन शामिल होंगे. ग्राहकों को मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो सेंटर्स में 5 ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है.

ये भी पढ़ें- अलर्ट! 31 दिसंबर तक हर हाल में कर लें ये सारे काम, वरना आपको होगा बड़ा नुकसान

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news