ATM Money Withdraw: अब ATM से 4 बार से ज्यादा फ्री में नहीं निकाल पाएंगे पैसे, कटेंगे 173 रुपये?
Advertisement
trendingNow11385141

ATM Money Withdraw: अब ATM से 4 बार से ज्यादा फ्री में नहीं निकाल पाएंगे पैसे, कटेंगे 173 रुपये?

ATM Withdraw Limit: आजकल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एटीएम से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर 173 रुपये चार्ज देने होंगे. आइए जानते हैं, इस मैसेज की सच्चाई. 

ATM Money Withdraw: अब ATM से 4 बार से ज्यादा फ्री में नहीं निकाल पाएंगे पैसे, कटेंगे 173 रुपये?

ATM Money Withdraw Limit: बैंकों ने एटीएम से फ्री में रुपये निकालने के लिए सीमा निर्धारित कर दी है. निर्धारित सीमा से अधिक पैसा निकालने पर बैंक चार्ज लेता है. हालांकि, अब एक नए तरह का मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि  
अगर आपने एटीएम से 4 बार से ज्यादा रुपये निकाले तो आपको 173 रुपये कट जाएंगे. यानी कि आप 4 बार ही फ्री में रुपये निकाल सकते हैं. इसके बाद एटीएम से रुपये निकालने पर 173 रुपये कटेंगे. इस मैसेज में कितनी सच्चाई है, आइए पता करते हैं. 

फर्जी है मैसेज

आजकल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि एटीएम से 4 बार से ज्यादा रुपये निकालने पर 173 रुपये चार्ज देने होंगे. क्या आपको भी बैंक की तरफ से इस तरह का कोई कोई मैसेज आया है? अगर आया है तो आप सावधान हो जाएं. इस मैसेज पर बिल्कुल भी भरोसा न करें. यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.

पीआईबी ने दी जानकारी

सरकारी ब्यूरो प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (Press Information Bureau) ने इस वायरल मैसेज की छानबीन करके इसकी सच्चाई बताई है. पीआईबी (PIB) के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये मैसेज फर्जी है. इसपर विश्वास न करें.

इस तरह के मैसेज से रहें सावधान

पीआईबी ने लोगों को अलर्ट किया है कि अगर इस तरह के मैसेज से सावधान रहें. साइबर क्राइम से जुड़े अपराधी इस तरह के मैसेज वायरल कर लोगों को चुना लगाने का काम करते हैं. ये अपराधी इन मैसेजों के माध्यम से लोगों की निजी जानकारी चुराते हैं और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news