ऑस्ट्रेलिया भारत की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में भागीदारी निभाने को उत्सुक
Advertisement
trendingNow1339676

ऑस्ट्रेलिया भारत की स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में भागीदारी निभाने को उत्सुक

निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ बैठक कर महाराष्ट्र में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में कारोबारी अवसरों की संभावनाओं के बारे में शुक्रवार को बैठक हुई. 

आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि मंडल प्रतिनिधिमंडल यहां स्मार्ट सिटी परियोजना में भी संभावनायें तलाश रहा है. (फाइल फोटो)

मुंबई: भारत की यात्रा पर आये ऑस्ट्रेलिया के 35 सदस्यीय व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल ने कहा है कि वह यहां राज्य सरकारों और निजी कंपनियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में दीर्घकालीन साझेदारी करने को उत्सुक है. इसमें आधारभूत ढांचा और जल क्षेत्र शामिल है. प्रतिनिधिमंडल यहां स्मार्ट सिटी परियोजना में भी संभावनायें तलाश रहा है. प्रतिनिधमंडल ने शुक्रवार को यहां राज्य के शहरी विकास विभाग, मुख्य सचिव सुमित मलिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ बैठक कर महाराष्ट्र में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में कारोबारी अवसरों की संभावनाओं के बारे में बातचीत की.

ऑस्ट्रेलियाई व्यापार आयुक्त ग्रेसन पेरी ने यहां कहा, ‘‘हम यहां राज्य सरकार के साथ संबंध बनाने आये हैं. हम यहां स्मार्ट सिटी परियोजनाओं से जुड़ी निजी क्षेत्र की कंपनियों के साथ भी बातचीत करेंगे. हम देखेंगे कि यहां स्मार्टसिटी परियोजनाओं में आस्ट्रेलिया किस प्रकार से सहयोग कर सकता है. इस प्रकार की विभिन्न परियोजनाओं में आस्ट्रेलियाई कंपनियों के लिये संभावनायें तलाश रहे हैं.’’ 

यह भी पढ़ें: स्विटजरलैंड का एफटीए पर भारत-यूरोप की बातचीत को जल्द पूरा करने पर जोर

उन्होंने कहा कि अवसंरचना, स्मार्ट सिटी परियोजनाओं, पानी और अपशिष्ट प्रबंधन सहित अन्य क्षेत्रों में आस्ट्रेलियाई कंपनियों का व्यापक अनुभव है. ‘‘हम इन क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों को विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोग कर सकते हैं.’’ आस्ट्रेलिया का यह प्रतिनिधिमंडल यहां नयी दिल्ली, भोपाल और मुंबई का दौरा कर रहा है. वह नीति आयोग के अधिकारियों से भी मिला है. राज्यों में स्मार्टसिटी परियोजनाओं के प्रमुखों, स्थानीय निकायों और निजी क्षेत्र की कंपनियों के प्रमुखों से भी बातचीत कर रहा है.

Trending news