Azadpur मेट्रो स्टेशन पर बनेगा Triple Interchange, हजारों यात्रियों का बचेगा कीमती वक्त
Advertisement

Azadpur मेट्रो स्टेशन पर बनेगा Triple Interchange, हजारों यात्रियों का बचेगा कीमती वक्त

दिल्ली मेट्रो की यलो लाइन पर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. आजादपुर मेट्रो स्टेशन (Azadpur Metro Station) पर ट्रिपल इंटरचेंज (Triple Interchange) बनाया जाएगा. कश्मीरी गेट (Kashmere Gate) मेट्रो स्टेशन बाद ट्रिपल इंटरचेंज की सुविधा वाला आजादपुर दूसरा मेट्रो स्टेशन होगा. 

आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर मिलेगी ट्रिपल इंटरचेंज की सुविधा

दिल्ली: दिल्ली मेट्रो से हजारों लोग रोजाना सफर करते हैं. कई यात्रियों को घर पहुंचने में ज्यादा वक्त लगता है क्योंकि सभी स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा नहीं होती है. इस वजह से पहले यात्रियों को आगे जाना पड़ता है फिर इंटरचेंज वाले स्टेशन से मेट्रो लाइन बदलकर घर जाना होता है. अब डीएमआरसी (DMRC) ने फैसला किया है कि आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा शुरू की जाएगी.

  1. मेट्रो यात्रियों के लिए खुशखबरी
  2. आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर बनेगा ट्रिपल इंटरचेंज
  3. घर पहुंचने की दूरी हो जाएगी कम

आजादपुर स्टेशन पर बनेगा ट्रिपल इंटरचेंज

दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन (Yellow Line) पर आजादपुर मेट्रो स्टेशन पर ट्रिपल इंटरचेंज की सुविधा शुरू होने जा रही है. इस इंटरचेंज के साथ ही दिल्ली मेट्रो का ये दूसरा इंटरचेंज होगा. अभी तक येलो लाइन पर ही कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर ट्रिपल इंटरचेंज है, जहां से रेड और वॉयलेट लाइन भी गुजरती है. आजादपुर स्टेशन से येलो के अलावा पिंक लाइन भी गुजरती है और अब वहां पर आर के आश्रम-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर (RK Ashram-Janakpuri West corridor) का भी इंटरचेंज बनेगा.

इन इलाके के लोगों को होगा फायदा

आजादपुर स्टेशन पर आर के आश्रम-जनकपुरी पश्चिम कॉरिडोर का इंटरचेंज बनने से ये लाइन सीधे सदर बाजार, पुलबंगश, घण्टा घर और डेरावल नगर जैसे क्षेत्रों को आपस में जोड़ देगी. ये सभी इलाके भीड़भाड़ वाले हैं. खास तौर पर सदर बाजार और घंटाघर इलाके में काफी भीड़ रहती है. उत्तर-पश्चिम दिल्ली के पीतमपुरा, मंगोलपुरी, मधुबन चौक, पीरागढ़ी और जनकपुरी जैसे इलाके भी आपस में जुड़ जाएंगे.  आजादपुर में अभी येलो लाइन का स्टेशन एलिवेटेड है और पिंक लाइन का स्टेशन अंडर ग्राउंड है.

ये भी पढ़ें: PM Narendra Modi Visit Live Update: आज तमिलनाडु और केरल पहुंचेंगे पीएम मोदी, देश को देंगे अर्जुन टैंक

दूरी कम होगी, वक्त भी बचेगा

आरके आश्रम-जनकपुरी वेस्ट कॉरिडोर (RK Ashram-Janakpuri West corridor) कुल 28.92 किलोमीटर का होगा. इस कॉरिडोर के शुरू होने से करीब 30 हजार यात्रियों को सीधा फायदा होगा. अभी आज़ादपुर मेट्रो स्टेशन पर तकरीबन 15 हजार यात्री गुजरते हैं. जब कॉरिडोर शुरू हो जाएगा तो लोगों के घर की दूरी कम हो जाएगी और कीमती वक्त भी बचेगा.

VIDEO

Trending news