PM Narendra Modi Visit Live Update: पीएम मोदी ने 118 Arjun Tank को Indian Army को सौंपा
Advertisement
trendingNow1848021

PM Narendra Modi Visit Live Update: पीएम मोदी ने 118 Arjun Tank को Indian Army को सौंपा

PM Narendra Modi Tamilnadu Visit Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के चेन्नई में मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया. इस प्रोजेक्ट को 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को सौंपे 118 अर्जुन टैंक | फोटो साभार: ANI

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 14 फरवरी को तमिलनाडु और केरल के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने चेन्नई में भारतीय सेना को 118 अर्जुन टैंक सौंपे. पीएम मोदी ने तमिलनाडु में 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन भी किया. PM Modi Tamilnadu Visit Live Update यहां देखें:

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु (PM Narendra Modi Visit To Tamilnadu) के चेन्नई में 118 अत्याधुनिक अर्जुन टैंक (Arjun Tank) भारतीय सेना (Indian Army) को सौंपें. अर्जुन टैंक (MK-1A) को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने विकसित किया है. ये युद्धक टैंक आज भारतीय सेना के बेड़े में शामिल हो गए.

- तमिलनाडु के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन करते हुए वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाई. चेन्नई मेट्रो का 9.05 किमी लंबा यह एक्सटेंशन नॉर्थ चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु' के मध्य चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया. 293.40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार 22.1 किलोमीटर का यह रेलवे लाइन चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से होकर गुजरता है. इसके बनने से चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रैफिक कम होगा. यह चेन्नई बंदरगाह और एन्नोर बंदरगाह को आपस में जोड़ता है.

ये भी पढ़ें- पुलवामा हमले की दूसरी बरसी आज, जानिए भारत के रूख से आज तक खौफजदा क्यों है पाकिस्तान?

- प्रधानमंत्री ने यहां ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला भी रखी. यह नहर डेल्टा वाले जिलों में सिंचाई व्यवस्था के लिए काफी महत्वपूर्ण है. इस नहर का आधुनिकीकरण 2,640 करोड़ रुपये की लागत से होगा, जिससे नहरों में जल वहन करने की क्षमता बढ़ेगी.

- प्रधानमंत्री मोदी ने विल्लुपुरम-कुड्डालोर-मयिलादुथुरई-थंजावुर और मयिलादुथुरई- थिरुवरुर में सिंगल लाइन रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन भी किया. 423 करोड़ रुपये की लागत से पूरे हुए 228 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के विद्युतीकरण से चेन्नई एग्मोर और कन्याकुमारी के बीच ट्रैक्शन बदले बिना ही सुचारू रूप से यातायात सुनिश्चित होगा. इससे प्रतिदिन करीब 14.61 लाख रुपये के ईंधन की बचत होगी.

- नेहरू इंडोर स्टेडियम में हुए भव्य समारोह में मोदी ने उत्तरी चेन्नई में वाशरमैनपेट को विमको नगर से जोड़ने वाले मेट्रो के 9.01 किलोमीर लंबे हिस्से का उद्घाटन किया. इस परियोजना में 3,770 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

- उन्होंने आईआईटी मद्रास में एक डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण पहले चरण में 1,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से नजदीकी थय्यूर में किया जाएगा. कैंपस का निर्माण दो लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 30 दिन के अंदर दाखिल होगी रिंकू शर्मा हत्याकांड की चार्जशीट, कमिश्नर ने दिया ये आदेश

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं आज चेन्नई आकर बहुत खुश हूं. मैं इस महान शहर में रहने वालों को धन्यवाद करता हूं. गर्मजोशी से हुए मेरे स्वागत के लिए मैं धन्यवाद देता हूं. चेन्नई शहर ज्ञान का भंडार है.

- पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ. ये प्रोजेक्ट तमिलनाडु के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं तमिलनाडु के किसानों की तारीफ करता हूं. यहां के किसान रिकॉर्ड मात्रा में अनाज उगाया. यहां के किसान सिंचाई के साधनों का उचित उपयोग करते हैं.

- प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां के किसान समृद्ध हैं. किसान समृद्ध होते हैं तो देश भी संपन्न बनता है.

- पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा किया गया. ये बड़ी बात है. चेन्नई की मेट्रो रेल परियोजना तेजी से बड़ी हो रही है. शहरों के ट्रांसपोर्ट पर सरकार का फोकस जीवनशैली को अच्छा करेगा.

- प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि कोई भारतीय उस दिन को नहीं भूल सकता. दो साल पहले पुलवामा हमला हुआ था. हम हमले में शहीद हुए सभी जवानों को नमन करते हैं. हमें अपने सुरक्षाबलों पर गर्व है. उनकी बहादुरी हमारी पीढ़ी को प्रेरणा देती है.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तमिलनाडु देश का टैंक मैनुफैक्चरिंग हब बन रहा है.

- केरल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड का पीडीपीपी प्रोजेक्ट देश को समर्पित करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कोचीन बंदरगाह पर अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल सागरिका का उद्घाटन करेंगे. रोरो जहाज भी आज देश को पीएम मोदी समर्पित करेंगे.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan), केरल के गर्वनर आरिफ मोहम्मद खान, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) मौजूद रहेंगे.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news