Business Ideas: पुष्पा मूवी के लाल चंदन की तरह होती है इस धंधे में कमाई! जिंदगीभर मिलता है मुनाफा
Advertisement

Business Ideas: पुष्पा मूवी के लाल चंदन की तरह होती है इस धंधे में कमाई! जिंदगीभर मिलता है मुनाफा

Bamboo farming profit: इस खेती में आपको बस एक बार निवेश करना होगा, फिर 40 साल तक आप आराम से मुनाफा कमा सकते हैं. इस खेती में आपको ज्‍यादा टाइम भी देने की जरूरत नहीं होती है. कहा जाए तो ये खेती आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है.

Business Ideas: पुष्पा मूवी के लाल चंदन की तरह होती है इस धंधे में कमाई! जिंदगीभर मिलता है मुनाफा

Profit from bamboo per acre: अगर आप अपनी आमदानी बढ़ाने को लेकर सीरियस हैं तो आपको इस खेती के बारे में जरूर जानना चाहिए क्‍योंकि इसमें आपको एक बार पौधा लगना होगा, फिर जिंदगीभर यानी लगभग 40 साल आप आराम से इस खेती से कमा सकेंगे. जी हां, इस खेती में निवेश भी न के समान है. वहीं हर पौधे को खरीदने के लिए सरकार भी 50 फीसदी की सहायता देगी यानी अगर 100 रुपये का पौधा है तो आपको सिर्फ 50 रुपये खर्च करने होंगे, तो इस फायदे के सौदे वाली खेती को आप क्‍यों छोड़ रहे हैं, जानिए इस खेती के बारे में और आज से ही प्‍लानिंग शुरू कर दें.  

एक बार करें खेती, जिंदगीभर होगी कमाई 

बांस की खेती ऐसी है कि एक बार निवेश करके आप जिंदगीभर उससे कमाई कर सकते हैं क्योंकि बांस की खेती में लगभग 40 साल तक फसल मिलती है. इस फसल में किसान को ज्‍यादा समय भी देने की जरूरत नहीं होती है. इसके अलावा इसका रख-रखाव भी कुछ नहीं होता है. ऐसे में आप बहुत आसानी से ये खेती कर पैसा कमा सकते हैं. एक उदाहरण के तौर पर देखें तो आप 30 साल की उम्र में बांस उगाते हैं, तो 70 साल तक इस फसल से कमाई कर सकेंगे. आपको बता दें कि दुनियाभर में बांस की लगभग 1400 किस्में हैं, ग्‍लोबल मार्केट में इनकी खूब डिमांड है.  

कितनी होगी कमाई?  

बांस की पहली फसल आने में लगभग 3-4 साल लग जाते हैं. इस खेती में एक हेक्टेयर में 1500 पौधे लगाए जा सकते हैं. एक पौधा आपको लगभग 240 रुपये का पड़ेगा. जिसमें सरकारी की तरफ से सब्सिडी भी मिल जाएगी. इस तरह आपको एक पौधा खरीदने के लिए सिर्फ 120 रुपये खर्च करने होंगे. प्रति हेक्टेयर आपको 1.80 लाख रुपये का खर्च आएगा और फसल पकने पर एक हेक्टेयर से आपको 7 से 9 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. 

मार्केट में है अच्छी मांग

2025 तक बांस के फर्नीचर का वैश्विक बाजार एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्‍मीद है. इस बाजार में भारत की हिस्सेदारी लगभग 4.5 फीसदी है. भारत आने वाले समय में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने वाला है क्‍योंकि सरकार इस खेती को प्रोत्‍साहन दे रही है. बांस की खेती के जरिए लकड़ी की निर्भरता को कम करने में मदद मिलती है. इससे पेड़ों के कटाव में कमी आएगी और जंगल बचेंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, पेड़ों से मिलने वाली लकड़ी को बनने में 80 साल से भी ज्यादा टाइम लगता है. वहीं, बांस की पहली फसल 3-4 साल में तैयार होती है, फिर आप 40 साल तक बांस की कटाई कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news