Bank Alert: रविवार दोपहर तक बंद रहेगी NEFT सेवा, आरबीआई ने बताया-दूसरी सेवाएं रहेंगी जारी
Advertisement

Bank Alert: रविवार दोपहर तक बंद रहेगी NEFT सेवा, आरबीआई ने बताया-दूसरी सेवाएं रहेंगी जारी

आरबीआई ने कहा कि इन 14 घंटों के दौरान बाकी बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी. पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप आईएमपीएस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अगर आपको कोई ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से जुड़ा काम करना है, तो उसे निपटा लें. क्योंकि आज आधी रात से रविवार दोपहर तक करीब 14 घंटों तक एनईएफटी सेवा बंद रहेगी. खुद आरबीआई ने इस बात की जानकारी दी है. हालांकि एनईएफटी के बंद रहने के दौरान आईएमपीएस के जरिए मनी ट्रांसफर की सेवा जारी रहेगी.

आज आधी रात से बंद हो जाएगी सेवा

RBI के ऐलान के मुताबिक, आज शनिवार आधी रात से लेकर रविवार की दोपहर करीब 14 घंटे तक नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफऱ (NEFT) सर्विस बाधित रहेगी. केंद्रीय बैंक द्वारा ट्वीट कर दी गई जानकारी के मुताबिक इस दौरान तकनीकी अपग्रेडेशन के चलते एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी.

एनईएफटी की जगह करें IMPS

आरबीआई ने कहा कि इन 14 घंटों के दौरान बाकी बैंकिंग सेवाएं जारी रहेंगी. पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप आईएमपीएस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. ये सेवा पहले की तरह चलती रहेगी.

सभी बैंकों को दिए गए थे ये निर्देश

केंद्रीय बैंक ने सभी सरकारी बैंकों और निजी सेक्टर के बैंकों को निर्देश दिया है कि वह अपने ग्राहकों को 14 घंटे तक एनईएफटी की सेवाएं बाधित रहने की सूचना देने को कहा है ताकि वे अपने पेमेंट्स इसके मुताबिक शेड्यूल कर सकें. इसके बाद एसबीआई ने भी ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया.

क्या है एनईएफटी? 

एनईएफटी, जिसे नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर भी कहा जाता है, एक इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली है जो फंड ट्रांसफर की सुविधा प्रदान करती है. एनईएफटी द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक और एक बैंक शाखा से दूसरी बैंक शाखा पैसा ट्रांसफर करती है.

Trending news