अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, प्लानिंग से पहले देख लें यह लिस्ट

आज अगस्त महीने की 2 तारीख है. इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, बकरीद, श्री कृष्ण जन्माष्टमी और पारसी न्यू ईयर समेत कई ऐसे मौके हैं जब बैंकों का अवकाश रहेगा.

अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, प्लानिंग से पहले देख लें यह लिस्ट

नई दिल्ली : आज अगस्त महीने की 2 तारीख है. इस महीने स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, बकरीद, श्री कृष्ण जन्माष्टमी और पारसी न्यू ईयर समेत कई ऐसे मौके हैं जब बैंकों का अवकाश रहेगा. यह अवकाश राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप बैंक का कोई भी काम प्लान करने से पहले अगस्त महीने में पड़ने वाली छुट्टियों के बारे में जानकारी कर लें. इससे आपका काम तो आसान हो ही जाएगा, साथ ही आप पूरे महीने की प्लानिंग भी सही ढंग से कर सकते हैं.

कुल 11 दिन बंद रहेंगे बैंक
छुट्टियों की सही जानकारी होने पर आप पहले से ही बैंक संबंधी कामों की योजना तैयार कर सकते हैं. पूरे अगस्त में शनिवार और रविवार मिलाकर कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे. यानी बैंकों में 20 दिन कामकाज होगा. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको यह पता हो कि अगस्त महीने में कितने दिन और कब बैंक बंद रहेंगे. 4, 11, 18 और 25 अगस्त को रविवार है, ऐसे में इन चारों रविवार बैंक बंद रहेगा ही.

10 व 24 अगस्त को महीने का दूसरा व चौथा शनिवार
इसके अलावा 10 और 24 अगस्त को महीने का दूसरा व चौथा शनिवार है, इन दोनों दिन भी बैंक की छुट्टी रहेगी. 12 अगस्त को बकरीद (ईद-उल-अजहा) के मौके पर देशभर के बैंक बंद रहेंगे. यानी इस दौरान बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे. 13 अगस्त को मणिपुर, जम्मू और श्रीनगर में बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस, इसी दिन रक्षाबंधन भी है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी देशभर के सभी बैंक बंद रहेंगे.

17 अगस्त को पारसी न्यू ईयर होने के कारण अहमदाबाद, बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों का अवकाश रहेंगे. 23 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ और पटना में बैंकों का अवकाश रहेगा.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.