Bank Holiday in August 2021: बैंकों की हो रही है लंबी छुट्टी, लगातार 5 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक; देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow1967056

Bank Holiday in August 2021: बैंकों की हो रही है लंबी छुट्टी, लगातार 5 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक; देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in August 2021: अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम बचा है तो 19 अगस्त से पहले निपटा लें, क्योंकि 19 अगस्त के बाद के बार फिर से बैंकों की लंबी छुट्टी होने वाली है. आइए चेक करते हैं बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट. 

Bank Holidays in August 2021

नई दिल्ली: Bank Holidays in August 2021: अगस्त में बैंकों की लंबी छुट्टियां है. अभी हाल में छुट्टी हुई और बैंक लगातार 5 दिनों के लिए बंद रहें. अगस्त में बैंकों की लंबी छुट्टी का सिलसिला जारी है. एक बार फिर से बैंकों की 5 दिन की लंबी छुट्टी होने जा रही है. अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम बचा है तो 19 अगस्त से पहले निपटा लें, क्योंकि 19 अगस्त के बाद के बार फिर से बैंकों की लंबी छुट्टी होने वाली है. आइए चेक करते हैं बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट. 

  1. अगस्त के महीने में बैंकों में 15 दिन छुट्टियां रहेंगी 
  2. शनिवार और रविवार की 7 छुट्टियां पड़ेंगी
  3. बाकी 8 दिन त्योहारों की वजह से बैंक बंद रहेंगे

अगस्त में कितनी छुट्टियां?

अगस्त महीने की शुरुआत ही बैंकों की छुट्टी के साथ हुई है. अगस्त में रविवार की छुट्टियां 1 अगस्त और 8 अगस्त के बाद 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को पड़ेंगी. इस महीने में रविवार की 5 छुट्टियां और शनिवार की 2 छुट्टियां मिलाकर 7 छुट्टियां तो सिर्फ रविवार और शनिवार की हो गईं. 

ये भी पढ़ें- महंगाई का एक और झटका! 73.5 रुपए महंगी हुई रसोई गैस सिलेंडर, यहां चेक करें नई कीमत

अगस्त में कहां बंद रहेंगे बैंक 

ओणम की वजह से 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्‍त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश होगा. 30 अगस्त को कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के मौके पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्‍नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. हैदराबाद में कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी.

19 अगस्त को मुहर्रम की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

अगस्त 2021 में बैंकों के छुट्टियों की लिस्ट

1 अगस्त- रविवार
8 अगस्त- रविवार
13 अगस्त- पैट्रियट टे- इंफाल में बैंक बंद
14 अगस्त- महीने का दूसरा शनिवार
15 अगस्त- रविवार
16 अगस्त- पारसी नववर्ष (शहंशाही)- बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद
19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद
20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
22 अगस्त- रविवार
23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
28 अगस्त- महीने का चौथा शनिवार
29 अगस्त- रविवार
30 अगस्त- जन्माष्टमी/कृष्ण जयंती- अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद
31 अगस्त- श्री कृष्ण अष्टमी- हैदराबाद में बैंक बंद

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news