बड़े-बड़ों को पछाड़कर SBI ने किया कमाल, अमेरिकी मैगजीन ने दिया बेस्ट बैंक का खिताब
Advertisement
trendingNow12490999

बड़े-बड़ों को पछाड़कर SBI ने किया कमाल, अमेरिकी मैगजीन ने दिया बेस्ट बैंक का खिताब

SBI: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को यह पुरस्कार असाधारण सेवाएं प्रदान करने और अपने ग्राहकों का विश्वास जीतकर देशभर में वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए मिला है. 

बड़े-बड़ों को पछाड़कर SBI ने किया कमाल, अमेरिकी मैगजीन ने दिया बेस्ट बैंक का खिताब

Best Bank in India: अमेरिका की ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को 2024 के लिए भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक घोषित किया है. वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक के इतर आयोजित अपने 31वें वार्षिक सर्वश्रेष्ठ बैंक पुरस्कार समारोह में ग्लोबल फाइनेंस ने 2024 के लिए एसबीआई को भारत के सर्वश्रेष्ठ बैंक के रूप में मान्यता दी.

बैंक ने एक बयान में कहा कि एसबीआई के चेयरमैन सी एस सेट्टी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया. बैंक को यह पुरस्कार असाधारण सेवाएं प्रदान करने और अपने ग्राहकों का विश्वास जीतकर देशभर में वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए मिला है. 

दशकों से ग्लोबल फाइनेंस के सर्वश्रेष्ठ बैंक पुरस्कारों ने दुनिया के वित्तीय संस्थानों के मूल्यांकन के लिए विश्वसनीय मानक स्थापित किए हैं. इससे वे कॉरपोरेट निर्णय लेने वालों के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं, खासकर जब वैश्विक अर्थव्यवस्था गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है. 

आय असमानता 74 प्रतिशत तक घटी

पांच लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वाले लोगों के लिए आय असमानता वित्त वर्ष 2013-14 और 2022-23 के बीच 74.2 प्रतिशत तक घट गई है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई. भारत में ‘असमानता की स्थिति बिगड़ने के बहुप्रचारित मिथक’ को स्पष्ट करने के लिए एसबीआई के आर्थिक विभाग की शोध रिपोर्ट ने आकलन वर्ष 2014-15 और 2023-24 के आय असमानता प्रवृत्तियों का विश्लेषण किया है. 

कम कमाने वालों की बढ़ी सैलरी

रिपोर्ट के मुताबिक, कर आकलन वर्ष 2014-15 और 2023-24 के दौरान आय असमानता के तुलनात्मक अध्ययन से पता चलता है कि आय वितरण वक्र में स्पष्ट रूप से दाईं ओर झुकाव हुआ है. इसका मतलब है कि निम्न आय वर्ग के लोग आबादी में अपनी हिस्सेदारी के अनुपात में अपनी आय को भी बढ़ा रहे हैं. 

(इनपुट- एजेंसी)

TAGS

Trending news