अयोध्या से लेकर जनकपुर दर्शन तक का सपना होगा साकार, दिल्ली से डिलक्स ट्रेन की शुरुआत; जानिए डिटेल्स
Advertisement
trendingNow12439563

अयोध्या से लेकर जनकपुर दर्शन तक का सपना होगा साकार, दिल्ली से डिलक्स ट्रेन की शुरुआत; जानिए डिटेल्स

Bharat Gaurav Train Details: 'भारत-नेपाल मैत्री यात्रा' थीम पर आधारित यह ट्रेन पर्यटकों को भारत के तीन धार्मिक शहरों अयोध्या, वाराणसी और सीतामढ़ी की यात्रा कराएगी. 

 

अयोध्या से लेकर जनकपुर दर्शन तक का सपना होगा साकार, दिल्ली से डिलक्स ट्रेन की शुरुआत; जानिए डिटेल्स

Bharat-Nepal yatra: भारत और नेपाल के बीच भारत गौरव डिलक्स पर्यटन ट्रेन की शुरुआत हो गई है. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से भारत गौरव डिलक्स पर्यटन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 

इस ट्रेन में 110 पर्यटक सवार हैं जो 10 दिनों तक भारत और नेपाल के विभिन्न सांस्कृतिक और धार्मिक स्थलों का दर्शन करेंगे. 'भारत-नेपाल मैत्री यात्रा' थीम पर आधारित यह ट्रेन पर्यटकों को भारत के तीन धार्मिक शहरों अयोध्या, वाराणसी और सीतामढ़ी की यात्रा कराएगी.  इसके बाद इन पर्यटकों को सड़क मार्ग से जनकपुर ले जाया जाएगा और नेपाल के कई धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए काठमांडू तक हवाई यात्रा कराई जाएगी.  

2021-22 में हुई थी शुरुआत

भारत गौरव योजना 2021-22 में आईआरसीटीसी द्वारा रेल मंत्रालय के तहत थीम आधारित टूर पैकेज आयोजित करने के लिए शुरू की गई थी.  रेलवे के मुताबिक, विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक विषयों पर 291 ऐसी रेल यात्राएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, जिनमें रामायण, बौद्ध और जैन धर्म पर आधारित यात्राएं भी शामिल हैं, जो भगवान राम, भगवान बुद्ध और भगवान महावीर से जुड़े स्थानों को जोड़ती हैं.  

रेल मंत्री ने कहा कि भारत गौरव यात्रा की शुरुआत रामायण सर्किट से हुई थी, जो काफी लोकप्रिय हुई. उन्होंने कहा कि इसके बाद ऐसी कई यात्राएं आयोजित की गईं ताकि लोग ट्रेन से यात्रा करके देश की संस्कृति का अनुभव कर सकें. वैष्णव ने डिब्बों में जाकर पर्यटकों से मुलाकात की और भारत गौरव यात्रा के बारे में उनके विचार जाने.  

रेल मंत्री ने IRCTC को दी बधाई

उन्होंने कहा कि एक पर्यटक ने बताया कि यह उनकी पत्नी के साथ 15वीं यात्रा है.  वैष्णव ने सफल पर्यटन आयोजन के लिए आईआरसीटीसी को बधाई देते हुए कहा कि एजेंसी ने पैकेज में हर पहलू को शामिल किया जिनमें होटल में ठहरने और विभिन्न स्थलों पर पर्यटक और धार्मिक स्थलों की यात्रा आदि शामिल है. 
 
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सतीश कुमार ने पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया कि ट्रेन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय वातानुकूलित श्रेणी के डिब्बों के साथ-साथ दो बढ़िया भोजनालय, एक आधुनिक रसोईघर, डिब्बों में स्नानागार और पैर मालिस करने आदि की सुविधा है.

(इनपुटः भाषा)

Trending news