BYJU'S को बड़ी राहत! ईडी की तलाशी में फेमा के उल्लंघन के सबूत नहीं मिले
Advertisement

BYJU'S को बड़ी राहत! ईडी की तलाशी में फेमा के उल्लंघन के सबूत नहीं मिले

FEMA: सूत्रों ने संकेत दिया कि हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से बेंगलुरु में बायजू के परिसरों में की गई तलाशी और एकत्र की गई सामग्री में अभी तक कोई फेमा उल्लंघन का पता नहीं चला है.

 

BYJU'S को बड़ी राहत! ईडी की तलाशी में फेमा के उल्लंघन के सबूत नहीं मिले

FEMA Violations: बायजू (BYJU'S) के परिसरों में हालिया तलाशी के बाद शुरुआती जांच में अब तक एडटेक कंपनी की तरफ से विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Fema) के उल्लंघन की बात सामने नहीं आई है. सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. सूत्रों ने संकेत दिया कि हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की तरफ से बेंगलुरु में बायजू के परिसरों में की गई तलाशी और एकत्र की गई सामग्री में अभी तक कोई फेमा उल्लंघन का पता नहीं चला है.

बेंगलुरु में बायजू के तीन परिसरों में तलाशी

जांच अभी शुरुआती चरण में है। सूत्रों के अनुसार, बायजू (BYJU'S) ने जांच में सहयोग किया और ईडी (ED) को सभी जरूरी दस्तावेज प्रदान किए. ईडी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि बायजू (BYJU'S) की जांच जारी है और हम इस बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते. ईडी ने पहले विदेशी मुद्रा के कथित उल्लंघन के संबंध में बेंगलुरु में बायजू के तीन परिसरों में तलाशी ली थी.

28000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ
ईडी ने एक ट्वीट में कहा था कि उन्होंने तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा इकट्ठा क‍िया है। फेमा के पहलू से तलाशी में यह भी पता चला है कि कंपनी को 2011 से 2023 की अवधि के दौरान (लगभग) 28,000 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ. इसके अलावा, कंपनी ने विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर इसी अवधि के दौरान विभिन्न देशों में लगभग 9,754 करोड़ रुपये भी भेजे हैं.

बायजू के प्रवक्ता ने कहा था कि ईडी का दौरा फेमा के तहत एक नियमित जांच से संबंधित था और बायजू द्वारा फेमा के तहत कोई उल्लंघन नहीं किया गया है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा था, हम अधिकारियों के साथ पूरी तरह से पारदर्शी रहे हैं और उनके द्वारा मांगी गई सभी जानकारी उन्हें दी है. हमें अपने संचालन की अखंडता में पूरा विश्वास है, और हम अनुपालन और नैतिकता के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

एडटेक फर्म ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी कि उन्हें सभी आवश्यक जानकारी दी जाए. कंपनी ने कहा, हमें विश्वास है कि इस मामले को समय पर और संतोषजनक तरीके से सुलझा लिया जाएगा. हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि बायजू में हमेशा की तरह काम चल रहा है. (Input: IANS)

Trending news