गठबंधन के सहारे NDA सरकार, नो मोदी 3.0 और... चुनावी नतीजों से बन रहे ये तीन सीन, UBS ने बताया कौन सा शेयर बाजार के लिए बेस्ट
Advertisement
trendingNow12279502

गठबंधन के सहारे NDA सरकार, नो मोदी 3.0 और... चुनावी नतीजों से बन रहे ये तीन सीन, UBS ने बताया कौन सा शेयर बाजार के लिए बेस्ट

Share Market:  लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के आंकड़ों ने सबको चौंका दिया. सारे एग्जिट पोल के अनुमान धरे के धरे रह गए. एनडीए जहां 400 पार का नारा दे रही थी, वो उससे कोसों दूर है. BJP को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है.

Share market

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के आंकड़ों ने सबको चौंका दिया. सारे एग्जिट पोल के अनुमान धरे के धरे रह गए. एनडीए जहां 400 पार का नारा दे रही थी, वो उससे कोसों दूर है. BJP को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है. भले ही NDA ने बहुमत के आंकड़े के पार कर लिया है, लेकिन बीजेपी को मैज्योरिटी नहीं मिलने के चलते एनडीए की सरकार गठबंधन की गांठ पर टिकी है. अगर गांठ ढीली पड़ी तो सरकार खिसक सकती हैय चुनावी परिणाम पर ग्लोबल ब्रोकरेज UBS ने  तीन सीन क्रिएड किए हैं. ब्रोकरेज फर्म ने तीनों सीन के हिसाब से शेयर बाजार पर पड़ने वाले असर का आकंलन किया है.  एक मजबूत सरकार का बाजार पर सकारात्मक असर पड़ता है तो वहीं गठबंधन की सरकार बाजार पर निगेटिव असर डालती है.     
 
सीन नंबर 1 

चुनावी नतीजों ने बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं दिया है.लोगों ने मोदी मैजिक को नकार दिया है. न तो राम मंदिर का गुणगान काम आ सका, या मोदी की गारंटी रंग दिखा पाई. 400 पार का नारा लगाने वाली एनडीए के लिए 300 के आंकड़े को पार कर पाना भी चुनौती हो गई है. ऐसे में बीजेपी की सरकार को बनेगी, लेकिन गठबंधन वाली. एनडीए की सरकार में पीएम मोदी को अपने सहयोगियों को साथ लेकर चलना होगा. सरकार बनाने के लिए अपने यहयोगी दलों को भी मिनिस्ट्री देनी होगी. अलायंस के साथ सरकार चलाना उतना आसान नहीं होगा, जितनी आसानी से पिछले 10 सालों से चल पा रही थी.  ब्रोकरेज फर्म यूबीएस के मुताबिक यहां से ज्‍यादातर परिदृश्यों को बाजार अपेक्षाओं की तुलना में नकारात्मक रूप से ले सकता है.  

सीन नंबर 2   
ग्लोबल ब्रोकरेज UBS के मुताबिक गठबंधन की सरकार में एक सीन यह भी बनता है कि मोदी 3.0 रिपीट न हो. NDA सरकार बनाये और मोदी PM न हो और कोई और हो. ऐसी स्थिति में बाजार का सेंटिमेंट बिगड़ेगा और बाजार में अगले कुछ दिन अस्थिरता देखने को मिल सकती है. हालांकि एनडीए की सरकार की स्थिति में बड़ी गिरावट की संभावना बहुत कम है.  

तीन नंबर 3  

अगर तालमेल नहीं बन सका तो हो सकता है कि BJP अलायन्स वाले INDIA गठबंधन से से जुड़ जाए और कांग्रेस इंडिया अलायंस के साथ मिलकर सरकार बना ले. अगर ये स्थिति बनी तो कई बड़े पॉलिसी बदलाव होंगे. बाजार में उठा-पटक अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकती है.    

कौन सा सीन शेयर बाजार के लिए बेस्ट  

तीनों में से शेयर बाजार के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन सीन नंबर 1 ही है. अगर नरेन्द्र मोदी पीएम के तौर पर लौटते हैं तो ये बाजार के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसका शेयर बाजार पर पॉजिटिव असर दिखेगा. अगर सीन 1 की स्थिति बनती है तो शेयर बाजार ठीक से चलेगा. पहले सीन के हिसाब से अगर सरकार बनती है और मोदी फिर से पीएम बनते हैं तो बाजार में रिफॉर्म्स की गति बरकरार रहेगी. बता दें कि भारतीय शेयर मार्केट के वैल्यूएशन महंगे है. ऐसे में आने वाले दिनों में सरकार बनने की स्थिति पर बाजार का सेंटिमेंट निर्भर करेगा.  

Trending news